page level


Friday, August 17th, 2018 03:49 PM
Flash

5 करोड़ जीत सकते हैं आप, बस सरकार के लिए करना है एक काम




5 करोड़ जीत सकते हैं आप, बस सरकार के लिए करना है एक कामBusiness



5 करोड़ रूपए से आप क्या कुछ नहीं कर सकते। एक घर ले सकते हैं, कार ले सकते हैं, कहीं घूमने जा सकते हैं और भी बहुत कुछ। वैसे अमीर आदमी को छोड़ दिया जाए तो आम आदमी के लिए पांच करोड़ रूपए बहुत ज़्यादा होते हैं। सरकार आपको पांच करोड़ रूपए देने को तैयार है लेकिन आपको इसके लिए एक काम करना होगा। ये काम क्या है आइए आपको बताते हैं।

दरअसल सरकार ने हाल ही में एक योजना लॉन्च की है जिसका नाम है ‘इनकम टैक्स इन्फॉर्मेंट्स रिवॉर्ड स्कीम 2018’(income tax informer reward)। ये स्कीम 24 अप्रैल 2018 को लॉन्च हुई थी जिसके मुताबिक आप सरकार को किसी ऐसे शख्स के बारे में बताते हो जिसने अपनी आय या संपत्ति का खुलासा नहीं किया है या ब्लैक मनी एक्ट 2018 और इंपोजीशन ऑफ टैक्स ऐक्ट 2015 के तहत टैक्स चोरी की है या टैक्स से जुड़ा डाटा छुपाया है तो सरकार आपको इनाम देगी।

कितना इनाम देगी सरकार

अगर कोई व्यक्ति काले धन संबंधी जानकारी देता है तो उसे आईटीआई रिवार्ड स्कीम 2018 के तहत 5 करोड़ रूपए तक का इनाम मिल सकता है। वहीं बेनामी रिवार्ड स्कीम 2018 के तहत जानकारी देने वाले को 1 करोड़ रूपए तक का इनाम मिल सकता है। आपको बता दें कि आप इसमें से सिर्फ एक ही स्कीम में भाग ले सकते हैं। अगर दोनों में भाग लेते हैं तो आपको 5 करोड़ से ज़्यादा का इनाम नहीं है।

कैसे दे सकते हैं जानकारी

इस योजना के अंतर्गत टैक्स चोरी या कालेधन की सूचना देने के लिए आपको डायरेक्टर जनरल ऑफ इनकम टैक्स से संपर्क करना होगा और अगर आप बेनामी ट्रांजैक्शन स्कीम वाली योजना के अंर्तगत जानकारी देना चाहते हैं तो आपको ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ इनकम टैक्स से संपर्क करना होगा।

फॉर्म भरकर देना होगी जानकारी

इस योजना में भाग लेने के लिए एक फार्म भरना होगा और दस्तावेजों के साथ इसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पास जमा कराना होगा। फार्म में आपको अपना नाम, पिता का नाम, पता, आधार नंबर और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी के साथ बताना होगा कि वो किस व्यक्ति के पास कितनी ब्लैक मनी की जानकारी दे रहा है।

यह भी पढ़ें :

फेसबुक -व्हाट्सएप पर लगेगा “टैक्स”, देना होगा इतना चार्ज

RBSE ने जारी किया 12वीं Arts का रिजल्ट, सरकारी स्कूलों ने मारी बाजी

बॉलीवुड के दबंग खान अमीर होते हुए भी कर्ज में डूबे है, जानें क्या है मामला

Sponsored