page level


Saturday, July 21st, 2018 11:21 PM
Flash

राहुल और यादव ने इंग्लैंड के हौंसले किए पस्त, भारतीय टीम को 8 विकेट से जिताया मैच




राहुल और यादव ने इंग्लैंड के हौंसले किए पस्त, भारतीय टीम को 8 विकेट से जिताया मैचSports



भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पहले टी-20 मैच में ही भारतीय टीम ने इंग्लैंड के बुलंद हौंसलों को पस्त कर दिया। भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराते हुए पहले ही मैच में अपना दम दिखाया। कुलदीप यादव के पांच विकेट झटकने के बाद लोकेश राहुल (नाबाद 101) की तूफानी पारी के दम पर भारत ने मंगलवार देर रात ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले गए तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 160 रनों का लक्ष्य रखा। राहुल की बेहतरीन पारी के दम पर भारत ने इस लक्ष्य को 18.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा मैच शुक्रवार को कार्डिफ में खेला जाएगा।

राहुल ने 54 गेंदों में 10 चौके और पांच छक्कों की मदद से शतकीय पारी खेली। यह उनका टी-20 में दूसरा शतक है। वह टी-20 में दो शतक लगाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले रोहित ने टी-20 में दो शतक जड़े हैं। रोहित ने इस मैच में 32 रन बनाए और राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी की।

इससे पहले कुलदीप ने इंग्लैंड को बड़ा स्कोर करने से महरूम रखा। अच्छी शुरुआत के बाद इंग्लैंड बड़े स्कोर की ओर जा रही थी, लेकिन कुलदीप ने 14वें ओवर में तीन विकेट लेकर उसे 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 159 रनों पर ही सीमित कर दिया। चार ओवरों में सिर्फ 24 रन देने वाले कुलदीप ने 14वें ओवर में इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों- इयोन मोर्गन (7), जॉनी बेयर्सटो (0) और जोए रूट (0) को पवेलियन भेज उसके बड़े स्कोर की राह मुश्किल कर दी। यह कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। इसी के साथ कुलदीप टी-20 में पांच विकेट लेने वाले पहले चाइनामैन गेंदबाज बन गए हैं।

कुलदीप बने मैन ऑफ द मैच

कप्तान विराट कोहली ने मोइन अली की गेंद पर लांग ऑन के ऊपर से छक्का जमाकर टीम इंडिया की जीत पर मुहर लगाई। यह जीत टीम इंडिया के लिए बेहद खास रही। भारतीय टीम पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने तीन अलग-अलग मौकों पर लगातार 7 टी-20 इंटरनेशनल मैच जीते। कुलदीप यादव को मैच में बेहतरीन गेंदबाजी करने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी ने स्वीकार किया विराट कोहली का चैलेंज, मोदी के मंत्री ने की थी शुरूआत

आख़िर क्रिकेट को क्यों छोड़ना चाहते थे? चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव

भारत को मिली दूसरी बड़ी जीत, टी-20 में आयरलैंड का किया सूपड़ा साफ

Sponsored