page level


Tuesday, August 14th, 2018 12:52 PM
Flash

इंदौर में लगी अनोखी बुक सेल, पैसो से नहीं दिमाग से खरीदी जायेंगी यहाँ किताबें




इंदौर में लगी अनोखी बुक सेल, पैसो से नहीं दिमाग से खरीदी जायेंगी यहाँ किताबें



‘शौक बड़ी चीज़ है’ ये बात आपने अक्सर कई लोगों को कहते हुए सुना होगा। अगर हम बात करें लोगों के कुछ अलग-अलग शौक के बारे में तो कुछ लोगों को घूमने का शौक होता है, किसी को डांस करने का शौक होता है तो किसी को किताबें पढने का शौक होता है। आज हम आपके साथ जो बात कारने जा रहे है वो किसी के लिए काम की हो न हो पर किताबें पढने का शौक रखने वाले लोगों के लिए यह एक बेहद महत्वपूर्ण बात है।

दरअसल आपके शहर इंदौर में एक बुक सेल लगी है। आम बुक सेल्स की तरह इसमें भी कई अलग-अलग तरह की ढेर-सारी किताबें हैं। पर क्या आपको पता है कि इस सेल से किताबें खरीदने के लिए आपको अपने दिमाग का इस्तेमाल करना होगा। अब आप सोच रहे होंगें कि इसमें कौन-सी नई बात है दिमाग का इस्तेमाल तो हर चीज खरीदने के लिए करना ही होता है, तो बुक खरीदने के लिए क्यों नहीं करेंगें? अरे भाई! हमारा मतलब ऐसा दिमाग लगाने से नहीं बल्कि किसी और चीज से है।

जी हां! यह बुक सेल एक बड़ी है इंटरेस्टिंग थीम पर रखी गयी है। इस बुक सेल में आपको तीन तरह के बॉक्स रखे गए हैं। और आप उन बॉक्स में जितनी किताबें भर सकते हैं वो साड़ी किताबें आप उस बॉक्स की कीमत पर ही खरीद सकेंगें। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप एक बॉक्स में 4 किताबें ही रख पा रहे हैं या या 40। हुई न दिमाग लगाने वाली बात।

चलिए अब हम आपको वह मिलने वाले अलग-अलग बॉक्स के बारे में बतातें हैं। बता दें कि पहला बॉक्स है Odysseus Box इस बॉक्स की कीमत 999 रूपये रखी गयी है। वैसे तो इसमें कम से कम 8-10 किताबें आ जायेंगी पर हो सकता है आप अपनी सूझ-बूझ से इस बॉक्स में 12-15 किताबें रख पाएं। इस सेल में मिलने वाला दूसरा बॉक्स है ‘Perseus’ Box जो आपको 1499 रूपये में मिलेगा। जिसमें 15-17 किताबें तो आ ही जायेंगीं। इस सेल का तीसरा बॉक्स है ‘Hercules’ Box जो आपको 2499 रूपये में मिलेगा और इस बॉक्स में आप कम से कम 28-30 किताबें तो रख ही लेंगें और ज्यादा से ज्यादा आप कितनी किताबें रख सकतें हैं ये तो आपकी समझदारी पर ही निर्भर करेगा।

बता दें कि सेल आज 13 जुलाई से शुरू होकर रविवार 15 जुलाई तक चलेगी। इस सेल में जाने का समय सुबह 9 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक का रखा गया है। यह सेल LIG कॉलोनी के सुरभि गार्डन में आयोजित की जा रही है। तो जल्दी जाईये और इस बुकचोर लॉक थे बॉक्स इवेंट से जितनी ज्यादा से ज्यादा किताबें पैक कर सकतें हैं कर लीजिये।

इस बुकचोर सेल के आयोजक श्री अलोक शर्मा जी हैं। उन्होंने बताया कि इस सेल में नई और पपुरानी दोनों ही किताबें रखी गयी हैं। उनके मुताबिक इस सेल में 90000 से ज्यादा किताबें रखी गयी है। उन्होनें बताया कि जब  वे खुद एक स्टूडेंट थे तो उन्हें बुक्स अरेंज करने में काफी दिक्कत होती थी। नई किताबें खरीदना काफी मुश्किल होता था और सेकंड हैंड किताबें आसानी से नहीं मिल पाती थी। तो इस बुकचोर सेल का आईडिया उन्हें वही से आया है ताकि जरूरतमंद बच्चों को किताबों के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े और कम पैसों में उन्हें अच्छी किताबें भी मिल जाएँ।

यह भी पढ़ें:

जॉब फेयर 2018: 18 हज़ार नौकरियों के लिए 8 हज़ार युवाओं ने किया अप्लाई

INIFD Fashion Show: शहर में फैशन के मंच पर बिखरेगा 16 संस्कारों का रंग

फाइनल में पहुंचा क्रोएशिया, छोटा सा देश बड़े मुल्कों के लिए बना मिसाल

रेल रोको आंदोलन: इस रविवार इंदौर में होगी हक़ की लड़ाई

Sponsored






Related Article

No Related Article