page level


Friday, May 25th, 2018 12:52 AM
Flash

अब बाल से माल… सैलून से इकट्ठा करेगी नगर निगम




अब बाल से माल… सैलून से इकट्ठा करेगी नगर निगम



शहर के सैलून यानी दाढ़ी-कटिंग दुकानों का नगर निगम सर्वे करवा रहा है। इन दुकानों से बालों के कलेक्शन को लेकर अलग सिस्टम बनाने को लेकर यह सर्वे हो रहा है, ताकि बालों को डिस्पोजल किया जा सके। इसके लिए प्लांट लगेगा और बालों से अमीनो एसिड बनाया जाएगा। इसका उपयोग खेत के बगीचों में होगा।निगम ने बालों के निपटान के लिए प्लानिंग की है। इसके लिए शहर में कितने सैलून हैं। इसके लिए शहर के 85 वार्डो के हिसाब से किया जा रहा है। निगम से जुड़े एनजीओ के लोग वार्डो के गली-मोहल्लों में घूमकर सर्वे कर रहे हैं।

कर्मचारी ही जानकारी जुटा रहे हैं कि, इन दुकानों से रोज कितनी मात्रा में बाल निकल रहैं। इसके हिसाब से और सर्वे पूरा होने के बाद निगम इन दुकानों से बालों के कलेक्शन का सिस्टम अलग से बनाएगा। बालों के निपटान को लेकर निगम प्लांट लगाएगा। इसको लेकर प्लांनिग भी शुय हो गई निगम अफसरों के अनुसार निगमायुक्त आशीष सिंह के निदेर्श पर यह काम हो रहा हैं। सलून के साथ ब्यूटी पार्लर से भी बालों को कलेक्शन किया जाएगा। प्लांट पर बालों का निपटार कर अमीनों एसिड बनाया जाएगा, जो कई उपयोग में आएगा।

इंदौर में इस दिन आप भी कर सकते है साईं बाबा चरण पादुका के दर्शन

अभी फेंकते हैं ट्रेंचिग ग्राउंड पर

फिलहांल सूलन से बाल लेने के अलग से कोई व्यवस्था नहीं है। अभी कचरे के साथ ही बाल ट्रेंचिग ग्राउंड जाते हैं, जहों पर यह नश्ट नहीं होते । इनका सही ढंग से डिस्पोजल करने के लिए यह प्लानिंग की गई है।

इस तरह होगा उपयोग

बाल इक्ट्ठा कर साीधे प्लांट पर भेजे जाएंगे। वहां इनसे अमीनों एसिड बनाया जाएगा। इसके बाद खेत में दवाई के रूप में , सब्जी सहित अन्य फसल के लिए इनका उपयोग किया जाएगा। बगीचों में भी इसका उपयोग होगा। निगम अफसरों के अनुसार प्लांट लगाने की प्रकिया में दो से तीन महीने लगेंगे,तब तक सर्वे भी पूरा हो जाएगा। इसको लेकर निगमायुक्त संबंधित अफसरों की बैठक भी ले चुके है।

कितना लेंगे शुल्क,तय नहीं

शहर में हजारों सूलन हैं। बाल कलेक्शन के लिए अलग से बन रहे है सिस्टम के तहत दुकानों से कितना लेना है। इसको लेकर अभी कुछ तय नहीं हैं। निगम डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन के तहत घर से 60 और दुकान से 90 रू महीना ले रहा है। इसे बढाने के प्रस्ताव पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें:

इंदौर की भाभी ही नहीं बल्कि पूरी टीवी इंडस्ट्री की भाभी है ये हॉट एक्ट्रेस

इंदौर: ‘सुर लता संध्या’ कार्यकम में गायिका सारिका सिंह ने दी प्रस्तुति

पहली भारतीय Playboy Model ने खरीदी मर्सिडीज कार, जानें कीमत

Sponsored






You may also like

No Related News