page level


Thursday, September 20th, 2018 03:11 AM
Flash

शक्ल से विदेशी, दिल से देहाती हैं Cook, जानिए इनके जीवन से जुड़े खास किस्से




शक्ल से विदेशी, दिल से देहाती हैं Cook, जानिए इनके जीवन से जुड़े खास किस्सेSports



इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लजेबाज एलिस्टर कुक सन्यास लेने जा रहा हैं। वे इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। इन दिनों वे भारत के खिलाफ 5 टेस्ट मैंचों की सीरीज खेल रहे हैं और ये उनका आखिरी टेस्ट मैच है। इसके बाद वे इंटरनेशनल मैच से सन्यास ले लेंगे। कुक ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाए हैं। उलका आखिरी टेस्ट मैच उनके करियर का 161वां मैच होगा।

उन्हें देखकर लोगों के मन में एक बार तो जरूर उनके विदेशी होने की छवि जरूर आती होगी, लेकन सच तो ये है कि एलिस्टर दिल से पूरी तरह देहाती हैं। दरअसल, कुक के सुसराल की आधे से ज्यादा आबादी गांव की है। उनकी पत्नी का परिवार खेती-बाड़ी से नाता रखता है। दिलचस्प बात तो ये है कि कुक को भी ये सब बहुत पसंद है। कुक तो खुद कई मौकों पर ये स्वीकार चुके हैं कि वह शक्ल से विदेशी हैं, लेकिन उनका दिल पूरी तरह देहाती है। सिर्फ ये ही नहीं एलिस्टर कें जीवन से जुड़े कुछ ऐसी रोचक बातें हैं, जो हम आपको बताने जा रहे हैं।

# 33 वर्षीय एलिस्टर कुक ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए अभी तक 12,254 रन बनाए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 160 टेस्ट मैच खेले हैं। एलिस्टर कुक इस दौरान खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। टीम में उनके स्थान को लेकर भी काफी सवाल उठाए जाने लगे थे। भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में भी वह रन बनाने में असफल रहे हैं। वह हालांकि एसेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट में खेलते रहेंगे।

# कुक ने अपने करियर की शुरुआत 2006 में भारत के खिलाफ नागपुर में की थी। उन्होंने इस मैच में शतक लगाया था। यह संयोग ही है कि उनके करियर का आखिरी टेस्ट मैच भी भारत के ही खिलाफ होगा।

# टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वह फिलहाल छठे स्थान पर हैं। उनसे आगे सचिन तेंडुलकर (15,921) रिकी पोंटिंग (13,378), जैक कालिस (13,289), राहुल द्रविड़ (13,288) और कुमार संगकारा (12,400) हैं। कुक के नाम फिलहाल 32 टेस्ट शतक हैं। कुक ने 59 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी भी की। इसमें 24 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड ने जीत हासिल की। वह माइकल वॉन के बाद इंग्लैंड के सबसे कामयाब कप्तान भी रहे।

# कुक के बारे में एक दिलचस्प बात ये है कि उन्हें कभी पसीना नहीं आता। हालांकि माना जाता है कि 1984 में क्रिसमस के दिन पैदा हुए कुक के साथ कोई मेडिकल कंडीशन जरूर है ।

# आपको जानकर हैरानी होगी कि कुक के नाम टेस्ट क्रिकेट में केवल एक विकेट है वो भी भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का।

# एलिस्टर कुक ने अपनी बचपन की दोस्त से शादी की थी। एलिस हंट से उन्होंने 2012 में शादी की थी। शादी को लेकर एक वाक्या प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि शादी के बाद चर्च से यह जोड़ा ट्रैक्टर में निकला।

# ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली ऐशेज टेस्ट सीरीज को दुनिया की सबसे बड़ी राइवलरी सीरीज माना जाता है। 2010-11 में इस सीरीज को इंग्लैंड ने 3-1 से अपने नाम किया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुक ने पूरी सीरीज में 127.66 की औसत से 766 रन बनाए थे। जिसके बाद इस एशेज सीरीज को ‘कुक्स एशेज’ कहा जाता है।

यह भी पढ़ें

Virat ने असफलताओं से ली सीख, इंग्लैंड की धरती पर बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड

Ind- Eng के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच Lords में, जानिए इस मैदान की खास बातें

1000 टेस्ट मैच खेलने वाली दुनिया की पहली टीम बनी ENG, 141 साल पहले खेला था पहला मैच

Sponsored