page level


Thursday, August 16th, 2018 05:55 AM
Flash

ऑफिस में ऊंची आवाज में गाना गुनगुनाती थीं Indra , गल्र्स बैंड में थीं लीड “गिटारिस्ट”




ऑफिस में ऊंची आवाज में गाना गुनगुनाती थीं Indra , गल्र्स बैंड में थीं लीड “गिटारिस्ट”Business



पेप्सिको की सीईओ इंदिरा नूई जल्द ही अपने पद को अलविदा कहने वाली हैं। 12 साल तक शीर्ष पद पर रहने के बाद अब वे अक्टूबर में वे अपना पद छोड़ देंगी। उनके रिटायर होने के बाद कंपनी में उनकी भूमिका रैमॉन लगुआर्ता संभालेंगे। बता दें कि पेप्सिको के इतिहास में इंदिरा नूई पहली महिला सीईओ थीं।

62 साल की इंदिरा नूई को दुनियाभर में पेप्सिको के उत्पादों को पॉपुलर ब्रांड बनाने के लिए जाना जाता है। कोलकाता आईआईएम से पढ़ी नूई अमेरिका के येूल यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई कर चुकी हैं। उन्हें दुनिया की शक्तिशाली महिलाओं में भी गिना जाता है। नूई शुरू से ही काफी क्रिएटिव रही हैं। अपनी जिम्मेदारियों के साथ उन्होंने अपनी जिन्दगी में हर उस चीज को एन्जॉय किया है, जिसे वह पसंद करती हैं। तो आइए आज हम बताते हैं आपको नूई की जिन्दगी से जुड़ी ये कुछ खास और रोचक बातें।

# इंदिरा नूई पूरी तरह वेजेटेरियन हैं और उनके ऑफिस में हमेशा गणेशजी की मूर्ति रखी होती है।

# चेहरे से सौम्य और सरल सी दिखने वाली नूई को गाने का बेहद शौक है। उनका ये शौक कई बार ऑफिस में भी देखा जा चुका है। वे कई बार ऑफिस में तेज आवाज में गाना गाया करती थी। उनके पसंदीदा संगीत में बीटल्स भी है।

#  इतना ही नहीं उन्हें गिटार बजाना भी बेहद पसंद है। वे अक्सर गल्र्ड बैंड में लीड गिटारिस्ट का रोल प्ले करती थीं।

#  इंदिरा का जन्म 1955 में चेन्नई में हुआ और पढ़ाई भी यहां हुई। 1994 में इंदिरा ने पेप्सिको जॉइन किया था। 10 साल बाद 2004 में कंपनी की फाइनेंस ऑफिसर और सीईओ बन गईं।

# इंदिरा ने पेप्सिको जॉइन करने से पहले बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, आसिया ब्राउन बोवेरी, जॉनसन एंड जॉनसन और मैटूर बर्डसैल में भी काम किया है।

# जानकर हैरत होगी लेकिन ज्यादा पैसे कमाने के लिए उन्होंने कब्रिस्तान के रिसेप्शन पर भी काम किया है। वहां उन्हें 50 सेंट मिलते थे।

#  सन् 2007 में उन्हें पद्मभूषण सम्मान भी दिया गया है।

यह भी पढ़ें

आज़ादी के महज़ 28 साल बाद ही इंदिरा ने देश को जकड़ दिया था आपातकाल की बेड़ियों से

इंदिरा गांधी को होली खेलने के लिए सुनाई गई ऐसी सजा.. जानकर नहीं होगा यकीन

Indra, Bhavesh and Satya Indians who hit the list of 100 highest-paid CEO

Sponsored