page level


Wednesday, September 19th, 2018 07:07 PM
Flash

Jack Ma के इन सक्सेस मंत्र को अपना लो जीवन में, कभी नहीं होगी हार…




Jack Ma के इन सक्सेस मंत्र को अपना लो जीवन में, कभी नहीं होगी हार…Business



चीन के सबसे अमीर शख्स और ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा ने 54 साल की उम्र में अपने पद से सन्यास ले लिया है और आज 10 सितंबर से डेनियल झांग उनकी कंपनी की बागडोर संभालेंगे। झांग इससे पहले ताओबाओ के सीईओ थे, जो अलीबाबा के स्वामित्व वाली ऑनलाइन शॉपिंग पॉर्टल है।

जैक मा ने सोमवार को बयान जारी करते हुए कहा है कि वे 12 महीनों तक कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे। आज 10 सितंबर को जैक मां का जन्मदिन है और वे 54 वर्ष के हो गए हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर आज हम अपको बताते हैं उनके सक्सेंस मंत्र के बारे में। अगर इन मंत्रों को आपने अपने जीवन में उतार लिया, तो यकीन मानिए आप जीवन में कभी हार नहीं मानेंगे।

# कभी हार मत मानो। आज कठिन है, कल और भी बदतर होगा, लेकिन परसों धूप खिलेगी।

# जब आपके पास एक मिलियन डॉलर है, तो आप एक भाग्यशाली व्यक्ति हैं। जब आपके पास 10 मिलियन डॉलर हैं, तो आप पर संकट है, बहुत बड़ा सर दर्द।

# जब मैं जो हूँ वो रहता हूँ, मैं खुश रहता हूँ और अच्छे परिणाम मिलते हैं।

 

# अलीबाबा के बुरे दिनों में मैंने सीखा कि आपको टीम में वैल्यू, इनोवेशन और विज़न डालना होता है। ये भी कि अगर आप हार नहीं मानते तो आपके पास एक और मौका होता है। और जब आप छोटे होते हैं, आपको बहुत अधिक फोकस्ड होना होता है और अपने दिमाग पर भरोसा करना होता है ना कि अपनी ताकत पर।

# आपको अपने प्रतिद्वंदी से सीखना चाहिए, लेकिन कभी नक़ल न करें। नक़ल किया और आप मरे।

# बहुत ज़रूरी चीज जो आपमें होनी चाहिए वो है धैर्य।

# मैं खुद को खुश रखने का प्रयास करता हूँ, नहीं, क्योंकि मैं जानता हूँ कि अगर मैं खुश नहीं हूँ, मेरे सहयोगी खुश नहीं हैं और मेरे शेयरधारक खुश नहीं हैं और मेरे ग्राहक खुश नहीं हैं।

# मैं पसंद नही किया जाना चाहता। मैं सम्मानित किया जाना चाहता हूँ।

# मेरा काम पैसा बनाना है, और लोगों को पैसा बनाने में मदद करना है। मैं इस कोशिश में पैसे खर्च कर रहा हूँ कि और अधिक लोग अमीर बन सकें, क्योंकि आप खुद बहुत सारा पैसा नहीं खर्च कर सकते, नहीं ! इसलिए मेरा काम है औरों की मदद करने में पैसे खर्च करना। ये सिरदर्द है।

यह भी पढ़ें

खरबों के मालिक जैक मा फिल्म में करेंगे काम, जानिए क्या वजह रही होंगी

जानिए, 5 बार फेल और 30 नौकरियों से रिजेक्ट हुए Jack Ma कैसे बने अरबपति

सिंगल डे पर ‘अलीबाबा’ ने तोड़ा अपना ही रिकार्ड, देखती रह गई कंपनियां

Sponsored