page level


Friday, September 21st, 2018 05:01 PM
Flash

मिठास ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है “जलेबी”




मिठास ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है “जलेबी”Health & Food



जलेबी को आप सिर्फ मिठाई के रूप में जानते हैं। देश के ज्यादातर लोगों को मिठाई के रूप में जलेबी बहुत पसंद होती है। इसे देखकर ही मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन आपको सुनकर आश्चर्य होगा कि जलेबी केवल एक मिठाई ही नहीं बल्कि कई बीमारियों का इलाज भी है। ये केवल स्वाद के लिए नहीं बल्कि आपको सेहतमंद बनाने के लिए भी जानी जाती है। ये कई बीमारियों का सटीक इलाज है। इसे खाने से कई बीमारियां जड़ से खत्म हो सकती हैं।

माइग्रेन का सटीक इलाज-

आजकल हर चौथे शख्स को माइग्रेन नाम की बीमारी हो जाती है। हमारी बदलती आदतें इस बीमारी की मुख्य वजह है अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो रोज सुबह दूध और जलेबी का सेवन करें ऐसा करने से आपको माइग्रेन में काफी आराम मिलेगा।

हाथ पांव फटने की समस्या

भारतीय महिलाओं में एक समस्या आम है अक्सर ऐसा देखा जाता है कि मौसम बदलने के साथ ही इनके हाथ पांव फटने लगते हैं, जलेबी के जरिए इस समस्या का भी समाधान किया जा सकता है।अगर रोजाना सुबह एक जलेबी का टुकड़ा खाया जाए तो हाथ पांव फटने की समस्या को रोका जा सकता है।

 

दुबलेपन का इलाज है जलेबी-

देश में ज्यादातर लोग या तो मोटापे के कारण या दुबलेपन के कारण परेशान हैं। अगर आप भी दुबले हैं, तो रोजाना सुबह एक टुकड़ा जलेबी का खाएं। इससे आपके शरीर में तंदरूस्ती आएगी और आप फिट भी रहेंगे।

जलेबी से तनाव छूमंतर

आपको जानकर हैरानी होगी कि जलेबी के जरिए तनाव को भी कम किया जा सकता है. अगर आप इस तरह से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना एक जलेबी का सेवन करें और घर के छोटे बच्चों को भी इसका सेवन कराएं इसकी मदद से बच्चों की खोई हुई एकाग्रता को वापस पाया जा सकता है। ध्यान रहे इसे दवाई की तरह ही खाना है।

यह भी पढ़ें

इन 5 बीमारियों में बड़ा कारगर होता है धनिया, जानिए इसके फायदे

वैज्ञानिकों ने मानव शरीर में खोजा नया ‘अंग’, बीमारियों को ढूंढने में करेगा मदद

कहीं मछली से तो कहीं पटरी पर लेटा कर, अजीब तरीकों से होता है बीमारियों का इलाज़

 

Sponsored