Thursday, August 31st, 2017
Flash

भारत में “जश्न-ए-ईद” लेकिन वादी से अमन रुख़सत




Social

"Jashn-e-Eid" in India, but no peace in Kashmir Valley

राष्ट्रीय पर्व “ईद” का जश्न पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. हमारे पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर समस्त देशवासियों को ईद की बधाई दी, उन्होंने लिखा कि पवित्र माह रमजान के बाद मनाया जाने वाला पर्व ईद समाज में भाईचारे एवं सौहार्द्र का प्रतीक है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी ईद के शुभ मौके पर आशा व्यक्त की कि यह ईद सभी के जीवन में समृद्धि लाएगी और एकता और भाईचारे में हमारे विश्वास को सुदृढ़ करेगी, जो भारत की समग्र सांस्कृतिक विरासत रही है.

कश्मीर के लोगों को अमन और चैन की बहाली का संदेश

इन बधाईयों और उमंगों के बीच श्रीनगर में लगातार हो रही हिंसा और तनाव के हालात के बीच सुबह ईद की नमाज अदा की गई. यहां भी लोगों ने एक-दूसरे को गले लगकर ईद की मुबारकबाद दी. देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ईद के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और कश्मीर के लोगों को अमन और चैन की बहाली का संदेश दिया है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कश्मीर के हमारे भाइयों बहनों, बुजुर्गों, नौजवानों और बच्चों को तहे दिल से ईद की मुबारकबाद देता हूं. मुझे पूरा विश्वास है अच्छाइयों और इंसानियत का ये त्योहार कश्मीर में अमन चैन और मेलजोल और खुशहाली का माहौल बढ़ाने में मददगार साबित होगा और वादी में नया सवेरा रोशन करेगा. इधर ईद के त्योहार के मौके पर भी कश्मीर में पत्थरबाज अपनी हरकत से बाज नहीं आए. कश्मीर के अनंतनाग की जंगलातमंडी में लोगों ने CRPF कैंप पर पत्थरबाजी की. जिसके बाद फोर्स ने उन पर आंसू गैस भी छोड़ी. पत्थरबाज वहां पर मूसा के समर्थन में नारेबाजी कर रहे थे. ईदगाह के पास पत्थरबाजी के दौरान दो CRPF जवान घायल हो गए हैं.

या अल्लाह! ईद पर भी पत्थरबाजी की खबरें

इसके अलावा घाटी में कई जगहों पर पत्थरबाजी की खबरें सामने आ रही हैं. राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इंडिया टुडे द्वारा पत्थरबाजों पर किए गए सवालों का कोई जवाब नहीं दिया. आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से लगातार कश्मीर का माहौल बिगड़ा है. अभी हाल ही में कश्मीर के नौहटा में नमाज के दौरान ड्यूटी कर रहे DSP मो. अय्यूब पंडित की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी, जिससे माहौल बिगड़ा है.

मूसा कर रहा सेना की मदद!

जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिनों से लगातार आतंकियों के खिलाफ सेना बड़ी कार्रवाई कर रही है, जिसमें कई आतंकी मारे भी गए हैं. अब इसको लेकर तालिबान-ए-कश्मीर के लीडर ज़ाकिर मूसा ने बड़ा खुलासा किया है. मूसा का कहना है कि आर्मी ने पिछले 7 दिनों में जिन आतंकियों को मारा है, उनमें से अधिकतर की जानकारी खुद उसने ही सेना को दी थी. मूसा ने कहा कि हाल ही में 2 ऑपरेशन के दौरान लश्कर-ए-तैयबा के जुनैद मट्टू और निसार अहमद जैसे लोगों के बारे में उसने ही जानकारी दी थी. मुसा के ग्रुप की ओर से एक वीडियो जारी कर इस बात की जानकारी दी गई.

ईद का त्योहार प्यार, मिलन और एकता को दर्शाता है

इधर सारे देश के साथ ही बिहार की राजधानी पटना में भी ईद का त्योहार धूमधाम ने मनाया जा रहा है. यहां अलग-अलग मस्जिदों में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नमाज़ अदा की. सीएम नीतीश कुमार ने भी लोगों को ईद की मुबारकबाद दी और नमाज में भी शिरकत की. सीएम नीतीश ने कहा कि देशभर के लोगों को ईद की बधाइयां. ईद का त्योहार प्यार, मिलन और एकता को दर्शाता है.

खंदावली और उसके आसपास नहीं मना रहे ईद 

उधर हरियाणा के बल्लभगढ़ स्टेशन पर पिछले हफ्ते गुरुवार को एक चौंकाने वाला हादसा हुआ था. यहां मुस्लिम समुदाय के 4 लड़कों को इतना पीटा गया कि 1 की मौत हो गई और 3 घायल हो गए. मरने वाले लड़के का नाम जुनैद है. यह पूरा हंगामा ट्रेन में सीट को लेकर हुआ. कुछ बदमाशों ने इन लड़कों को सीट से हटाने की कोशिश की. जब ये सीट से नहीं हटे तो इन पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर उन लोगों ने इनकी जमकर पिटाई कर दी. अब इस घटना से नाराज़ इन लड़कों के गांव खंदावली और उसके आसपास के गांव के लोग आज ईद नहीं मना रहे हैं. यहां के लोगों ने सुबह सिर्फ़ ईद-उल-फितर की नमाज अदा की. उस दौरान इन सभी लोगों ने अपने हाथ पर काली पट्टी बांध रखी थी.

जानें क्या है मामला

मामले में गिरफ्तार आरोपी का कहना है कि उसके दोस्‍तों ने उससे कहा था कि उन लोगों को मारो क्‍योंकि वो लोग बीफ खाते हैं. जब पत्रकारों ने आरोपी से पूछा कि उसे क्यों मारा, क्या कोई बीफ की बात हुई थी? इसपर आरोपी ने कहा, ‘मैं शराब के नशे में था. मुझे फोन कर बुलाया गया था. मैंने बीफ की बात नहीं की, मेरे दोस्त कह रहे थे कि ये गाय खाते हैं, इन्हें मारो.’ ये आरोपी उसी भीड़ का हिस्सा है, जिसने गुरुवार को एक लोकल ट्रेन में पीट-पीटकर जुनैद नाम के शख्स की हत्या कर दी जबकि जुनैद के 3 भाई घायल हैं.

जाओ पाकिस्तान यहां क्या कर रहे हो

आरोपी खुद मान रहा है कि झगड़ा दिल्ली से ही सीट को लेकर शुरू हुआ और बल्लभगढ़ पहुंचने के बाद ट्रेन में साम्प्रदायिक टिप्पणी तक पहुंच गया. उग्र भीड़ ने ट्रेन में 4 मुस्लिम लड़कों की जमकर पिटाई की और चाकू मारे. एम्स में भर्ती जुनैद का भाई शाकिर उस भयावह घटना को याद कर सिहर उठता है. उसके मुताबिक भीड़ में मौजूद लोग कह रहे थे, “तुम पाकिस्तानी हो, बीफ खाते हो, कठमुल्ले हो, जाओ पाकिस्तान यहां क्या कर रहे हो.”

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories