page level


Thursday, August 16th, 2018 05:52 AM
Flash

आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बने बेजॉस, संपत्ति ने तोड़े सारे रिकॉर्ड




आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बने बेजॉस, संपत्ति ने तोड़े सारे रिकॉर्डBusiness



ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स द्वारा हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार जेफ बेजॉस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजॉन डॉट काम के मालिक बेजॉस की कुल संपत्ति ने सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं और अब वो 150 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं। इसी के साथ अब उनकी कंपनी अमेजॉन मुकेश अंबानी की रिलायंस से भी 8 गुना बड़ी कंपनी बन गई है।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक मंहगाई से समायोजित आंकड़ों के आधार पर यह रैंकिंग जारी की गई है। बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन के सह-संस्थापक बिल गेट्स से उनकी संपत्ति 55 अरब डॉलर से ज्यादा बताई गई है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक बेजॉस के बाद बिल गेट्स 95.5 अरब डॉलर के साथ दूसरे स्थान और वारेन बफेट 83 अरब डॉलर संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

तो बिल गेट्स होते बोजेस के बराबर

बिल गेट्स की एक गलती ने उन्हें बेजॉस से काफी पीछे कर दिया। बताया जा रहा है कि अगर बिल गेट्स ने अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा बिल ऐंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को दान में न दिए होते तो उनकी संपत्ति भी 150 अरब डॉलर से ज्यादा होती।

रिलायंस से 8 गुना बड़ी कंपनी बनी अमेजॉन

अगर भारतीय कंपनियों से तुलना करें तो इन 23 सालों में जेफ बेजॉस की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से भी 8 गुना बड़ी हो चुकी है। इसके अलावा अमेजन अब ऐपल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी भी बन चुकी है। अमेजन का मार्केट कैप 884.32 अरब डॉलर पर पहुंच चुका है। तो वहीं शेयर बाजार के हिसाब से ये कंपनी भारत की सबसे बड़ी कंपनी टाटा कंसल्टंसी सर्विसेज और रिलायंस इंडस्ट्रीज से 8 गुना बड़ी है। टीसीएस का मार्केट कैप जहां 110 अरब डॉलर पर पहुंच चुका है।वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भी 100 अरब डॉलर के क्लब में पहुंच गई है। इनके मुकाबले अमेजन काफी बड़ी कंपनी बन चुकी है।

1982 से रचते आ रहे हैं इतिहास-

आश्चर्य की बात ये है कि बोजेस 1982 से अब तक दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। 54 साल के बेजॉस ने बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने 1999 में 100 अरब डॉलर के आंकड़े को छूकर इतिहास रचा था। इससे पहले इसी साल 8 जनवरी को जारी हुई ब्लूमबर्ग की ओर से जारी लिस्ट में बेजॉस 105.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे, तब भी उन्होंने बिल गेट्स को पछाड़ा था।

यह भी पढ़ें

Amazon CEO Has Become The World’s Second Richest Person

ये हैं टेक वर्ल्ड के इंस्पिरेशनल सीईओज

जानिए अपने स्टाफ से कितने गुना ज्यादा कमाते हैं इंडिया की टॉप कंपनीज के एग्जीक्यूटिव्स

Zuckerberg की संपत्ति में ह़ुआ इजाफा, “वॉरेन बफेट” को भी छोड़ सकते हैं पीछे…

Sponsored