page level


Wednesday, June 20th, 2018 03:54 AM
Flash

10वीं के बाद करें ये कोर्सेस, सीधे जॉब मिलने के अवसर मिलेंगे




10वीं के बाद करें ये कोर्सेस, सीधे जॉब मिलने के अवसर मिलेंगेEducation & Career



10 वीं के परिणाम करीब सभी स्कूलों के आ चुके हैं। इसके बाद सवाल यह उठता है कि अब कौन से विषय चुने जिसमें करियर बनाने के अवसर ज्यादा हो। 10वीं के बाद में यहां से आप लाईफ की तरफ एक कदम बढ़ातें है। क्योंकि सब्जेक्ट का सिलेक्शन करने के बाद में आप यह देखते है कि किस – किस क्षेत्र में आप करियर बना सकते है। भविष्य में किस क्षेत्र में सैलरी बढ़ने के चांसेस ज्यादा है। तो आपकी इस असमंजस स्थिति को सुलझाने के लिए हम आपकी मदद करेंगे। आपको बताने जा रहे है कि 10 वीं के बाद आप किस – किस क्षेत्र में करियर बना सकते है साथ ही अगर आप 10वीं के बाद अपनी पढ़ाई को लगातार भी नहीं करना चाहते तो कुछ ऑप्शनल और वोकेशनल कोर्स शुरू कर सकते है। इसके बाद में आप सीधे जॉब कर सकते है। तो आइए जानते है कोर्स के बारे में –

कॉमर्स स्ट्रीम

यह सब्जेक्ट लेने के बाद में आपको करियर में कई सारे अवसर है। कॉमर्स के साथ में अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज़ और अंग्रेजी कॉमन विषय है इसके साथ में आप मेथ्स, स्टेटिस्टिक्स, ईकॉनॉमिक, हिस्ट्री, जियोग्राफी, पॉलिटीकल साइंस आदि। यह विषय लेने के बाद में बीबीए, बी एम एस, बी बी एम, सी एफ ए, सीए, आई सी डब्ल्यू ए, सी एफ पी जैसे कोर्स आप कर सकते है।

आईबीएम ने युवाओं को इस क्षेत्र में करियर बनाने की सलाह दी, रोजगार के अधिक अवसर

आर्ट्स और ह्यूमिनिटीज़ स्ट्रीम

वैसे तो बहुत कम लोग होते है जो इस कोर्स को करते है लेकिन कॉमर्स स्ट्रीम और साइंस सब्जेक्ट कठिन लगते है तो वह यह कोर्स ले सकते है साथ ही अगर किसी की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है या फिर कम समय में जल्दी कोर्स करना चाहते है तो यह बेहतर ऑप्शन है। ग्राफिक डिजाईनिंग, फोटोग्राफर, फैशन डिजाइनर, आर्टिस्ट जैसे कई कोर्स में करियर बना सकते है।

ITI एंड ITC

मिनिस्ट्री ऑफ लेबर, यूनियन गर्वनमेंट ऑफ इंडिया द्वारा सरकार आईटीआई (इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट) और प्राइवेटली सरकार इंडस्ट्रीयल ट्रेंनिंग सेंटर्स को चलाते है। आईटीआई और आईटीसी के तहत टेक्निकल फील्ड में की स्कील्स को डवलप किया जाता है। आईटीआई कोर्स के तहत उन्हें इलेक्ट्रीशियन, मेकेनिस्ट, फिटर, प्लंबर, टर्नर और वेल्डर जैसे कोर्स की ट्रेनिंग दी जाती है। यह कोर्स 1 से 3 साल तक के होते है। लिखित परीक्षा पास करने के बाद में ट्रेनिंग दी जाएंगी।

यह कोर्स से गर्वनमेंट सेक्टर में निकली वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते है। जैसे – टेलकॉम डिपार्टमेंट, रेलवे डिपार्टमेंट जैसे सेक्टर में आप को अवसर मिल सकते है।

ह्यूमन राइट्स की फील्ड में बनाए करियर, ये है बेहतर कोर्स

इंडियन आर्मी

मेट्रीकुलेशन यानि 10वीं के बाद ही अगर आप आर्मी ज्वाइन करना चाहते है तो ऐसे कई पोस्ट निकलती है जिसके लिए आप आवेदन कर सकते है। इसके लिए पहले लिखित परीक्षा होती है जैसे इंडियन आर्मी सोलजर र्क्लक एग्जामिनेशन, इंडियन आर्मी सोल्जर जनरल ड्यूटी एग्जामिनेशन, इंडियन आर्मी सोल्जर टेक्निकल एग्जामिनेशन, इंडियन आर्मी सोल्जर नर्सिंग एसिसटेंट एग्जामिनेशन। यह सभी परीक्षा आयोजित की जाती है।

इंडियन नेवी

इंडियन नेवी में जॉब करना चाहते है तो इसके लिए पहले लिखित परीक्षा पास करना होगी। इस क्षेत्र में जॉब के अवसर जैसे डॅाक यार्ड एप्रेंटाईज, सेलूंस आर्टिफिसर एप्रेंटाईज।

10वीं के बाद मर्चेंट नेवी में इस तरह बना सकते है करियर

Air Man

यह जॉब सिर्फ लड़कों के लिए होती है। यह वह लोग होते है जो 10वीं तक या फिर उससे भी कम पढ़े होते है। इसमें दो ग्रुप होते है। एक कॉम्बटेंट ष्ल्ष् और कॉम्बटेंट र्ष्ष् क्रमशः एक टेक्निकल होता है तो दूसरा नॉन टेक्निकल।

पुलिस फोर्स

इसमें फिजिकल टेस्ट और लिखित परीक्षा के माध्यम से आप कॉन्सटेबल के लिए आवेदन कर सकते है। इसमें आप स्टेट पुलिस, रेलवे पुलिस और ट्रेडसमेन इन सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स में काम कर सकते है।

वोकेशनल कोर्स

कुछ ऐसे कोर्स भी होते है जिन्हें आप कभी भी कर अपनी खुद का काम शुरू कर सकते है जैसे फैशन डिजाईनिंग, इंटिरियर डिजाईनिंग, फायर एंड सेफ्टी, साइबर लॉ, ज्वेलरी डिजाईनिंग, आर्ट वर्क। इनके डिप्लोमा और डिग्री कोर्स दोनों चीज होती है वह आप अपनी सुविधानुसार तय कर सकते है।

पेरामेडिकल कोर्स

डायलासिस टेक्निशियन, हेल्थ/ सेनेटरी इंस्पेक्टर, एक्स – रे टेक्निशियन, नर्सिंग असिस्टेंट जैसे कुछ कोर्स है जिसे स्टूडेंट्स 10वीं क्लास के बाद में तय कर सकते है।

कॉर्पोरेट करियर छोड़, दूध बेच कर कमाएं 120 करोड़ रुपए

ऑनलाइन कोर्स 10 वीं के बाद में

कई बार हम पैसों की तंगी या फिर शहर से दूर होने पर पढ़ाई को लगातार नहीं कर पाते है ऐसे में कई ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध है जिसे आप घर बैठे ही कर सकते है।

– डिप्लोमा इन फूड एंड बेवरेज मैनेजमेंट
– डिप्लोमा इन नॉन- लिनियर एडिटिंग ऑनलाइन कोर्स
– डिप्लोमा इन साउंड इंजीनियरिंग
– डिप्लोमा इन एडवांस फैशन डिजाइनिंग एंड क्लोथिंग टेक्नोलॉजी
– डिप्लोमा इन एपिरल मार्केटिंग एंड मर्चेंडाइजिंग
– डिप्लोमा इन इंटिरियर डिजाइन एंड डेकोरेशन
– डिप्लोमा इन टेक्सटाइल डिजाईनिंग एंड डेवलपमेंट
जैसे कई कोर्स है जिन्हें आप कम समय में कर के अपना बिजनेस तो, सीधे जॉब भी कर सकते हैं ।

जॉब ऑरिंइटेंड कोर्सेस

– बैकरी टेक्नोलॉजी, ब्यूटिशियिन, कंप्यूटर हार्डवेयर, फिल्म इंडस्ट्री कोर्स, रेडियो जॉकी, सेनेटरी इंस्पेक्टर, एनिमेशन, वोकेशनल ट्रेनिंग फॉर ब्लाइंड जैस कोर्स कर सकते है।

आरक्षण बर्बाद कर रहा है युवाओं का करियर?

Sponsored