page level


Saturday, December 16th, 2017 08:52 PM
Flash




गुजरात चुनाव से पहले व्यापारियों को रिझाने के लिए मोदी सरकार ने चली ये बड़ी चाल 




गुजरात चुनाव से पहले व्यापारियों को रिझाने के लिए मोदी सरकार ने चली ये बड़ी चाल Politics

Sponsored




गुजरात में 9 दिसम्बर को प्रथम चरण के मतदान होने है। मतदान से पहले बीजेपी और कांग्रेस वोटर्स को रिझाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। दिलचस्प बात तो यह है कि, बीजेपी के लिए भी गुजरात चुनाव इज्जत का सवाल बन गया है। ऐसे में सूबे की सत्ता में वापसी के लिए बीजेपी ने एक और बढ़ा दांव खेला है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने श्रमिक क्षेत्रों और सर्विस इंडस्ट्री पर जीएसटी के प्रभाव को कम करने के लिए 8500 करोड़ रुपये एक्सपोर्ट इंसेंटिव की घोषणा की है।

दरअसल आज वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने 2015 से 2020 की पंचवर्षीय विदेश व्यापार नीति (एफटीपी) की मध्यकालिक समीक्षा जारी करते हुये निर्यातकों को इस प्रोत्साहन की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने कहा, श्रमिक बहुल और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र में वस्तु के साथ साथ सेवा निर्यात के लिये प्रोत्साहन राशि दो प्रतिशत बढ़ाई गई है। संशोधित एफटीपी में श्रमिक बहुल उद्योगों, एमएसएमई से मौजूदा भारत से वस्तु निर्यात योजना (एमईआईएस) के तहत होने वाले पूरे निर्यात पर प्रोत्साहन दर में दो प्रतिशत वृद्धि की गई है।

4,567 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि

इससे कुल मिलाकर 4,567 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि इन क्षेत्रों को उपलब्ध होगी। इसका लाभ चमड़ा, कृषि, कालीन, हस्तशिल्प और समुद्री उत्पाद क्षेत्र को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही सेवा क्षेत्र के निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिये भारत से सेवा निर्यात योजना (एसईआईएस) में भी प्रोत्साहन दर को दो प्रतिशत बढ़ाया गया है। इसमें भी 1,140 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि जारी होगी।

बीजेपी को सता रहा जीएसटी का डर 

बताया जा रहा ही कि, गुजरात चुनाव में बीजेपी को सिर्फ एक बात का डर सता रहा है वह है जीएसटी का मुद्दा और शायद यही वजह है की मोदी सरकार ने गुजरात चुनाव से पहले इतना बड़ा ऐलान किया है। ताकि वे अपनी तरफ मतदाताओं को रिझा सके। हांलाकि बीजेपी की ऐ चाल कितनी सही सबित होगी यह तो चुनाव के परिणाम आने के बाद पता चलेगा।

 

 

यह भी पढ़े: 

कांग्रेस पर भड़के बीजेपी प्रवक्ता, कहा ‘खिलजी के रिश्तेदार’ हैं राहुल गांधी

संस्मरण : वादी से रिसता प्रेम का कहवा…

रायुपर की इस लड़की को आया बॉलीवुड से सिंगिंग ऑफर, कई जगह बिखेर चुकी हैं आवाज का जादू

जानिए कैसे बैंक में रखा आपका पैसा सुरक्षित नहीं है

जानना चाहते हैं इस साल की बेस्ट मूवी और गानों के बारे में, तो पढि़ए Google की ये लिस्ट

 

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें