page level


Sunday, December 17th, 2017 05:07 PM
Flash




जानिए क्या है CAPTCHA कोड और क्यों होता है इसका इस्तेमाल




Auto & Technology

captcha-code-banner

जब से जियो की सिम आई है तब से भारत में इंटरनेट का यूज तेजी से बढ़ गया है। वैसे इंटरनेट यूज करते है तो रोज आपका कई सारी परेशानियों से सामना भी होता होगा। किसी वेबसाइट को चला रहे है और अचानक से कोई विज्ञापन आकर आपका सारा मजा बेकार कर देता है। कई बार विज्ञापनों से इतनी चिढ़ हो जाती है कि इंटरनेट चलाना ही बंद कर देते है।

pop-up-messege

अगर आप नए-नए इंटरनेट चलाने वाले है और इंटरनेट की दुनिया में आपने अभी प्रवेश किया है तो ये जानकारी आपके बहुत काम में आएगी। वैसे ये जानकारी उनके काम में भी आएगी जो पहले से इंटरनेट का उपयोग कर रहे है। आपने जब मोबाइल के लिए जीमेल या याहू पर मेल आइडी बनाई होगी तो आखिरी में आपने एक कैप्चा कोड फिल किया होगा। क्या आप जानते हैं इस कैप्चा कोड के बारे में…

captcha-gmail

इस आर्टिकल में आपको इसी कैप्चा कोड के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। दरअसल कैप्चा कोड एक तरह का इमेज कोड है जिसे सॉफ्टवेयर या कंप्यूटर फिल नहीं कर सकता इसे सिर्फ इंसान ही सॉल्व करके फिल कर सकता है। ये हमेशा आपकी और वेबसाइट की सुरक्षा के लिए दिया जाता है।

software-testing-company

आपने जब कभी ईमेल आइडी बनाया होगा तब सारी जानकारी फिल करने के बाद आपसे एक कैप्चा कोड मांगा होगा जिसके बाद ही आपकी ईमेल आइडी बनी होगी। ये कैप्चा कोड यहां पर इसलिए होता है ताकि कोई सॉफ्टवेयर या कोई कंप्यूटर डायरेक्ट ईमेल आइडी न बना पाए। चूंकि इसे इंसान ही सॉल्व कर सकता है इसलिए इसके होने से किसी सॉफ्टवेयर द्वारा अपने आप ईमेल आइडी बनाना संभव नहीं हो पाता है।

captcha-example

क्या कैप्चा का मतलब
कैप्चा का पूरा नाम completely automated public turing test to tell computers and humans apart है। ये एक चैलेंज टेस्ट है जिसे एक मनुष्य ही सॉल्व कर सकता है न कि कोई कंप्यूटर। अगर आसान शब्दों में बताए तो ये एक वर्ड वेरिफिकेशन टेस्ट है। जो किसी भी फार्म में साइन अप के समय दिखाई देता है।

captcha-work

कैप्चा कोड के कार्य
इसे हम इस तरह समझ सकते है कि अगर आप कोई ईमेल आइडी बना रहे है तो फार्म के लास्ट में कैप्चा दिखाई देता है। यह ये देखने के लिए होता है कि ये फार्म किसी मशीन ने तो नहीं भरा है। अगर कोई मशीन या फार्म वो फार्म फिल करे है तो वो कैप्चा सॉल्व नहीं कर पाते अगर कोई मनुष्य फार्म फिल करता है तो वो उसे सॉल्व कर सकता है।

3a6

कैप्चा की जरूरत
दरअसल कैप्चा किसी भी सिस्टम या वेबसाइट को मॉलिसियश अटैक से बचाता है। अटैकर ऐसे ऑटिमेटिक सॉफ्टवेयर बनाता है जो बहुत अधिक रिक्वेस्ट जनरेट करते है और किसी वेबसाइट या सिस्टम पर लगातार रिक्वेस्ट भेजते है जिससे उस पर ज़्यादा लोड होता है। कई बार संभावनाएं साइट क्रेश होने की भी हो जाती है। इसलिए कैप्चा का इस्तेमाल किया जाता है ताकि इस तरह के ऑटोमेटिक रिक्वेस्ट से बचा जा सके और साइट क्रेश होने से बचाई जा सके।

कैप्चा का इस्तेमाल
कैप्चा का इस्तेमाल ऑनलाइन पोल्स, रजिस्ट्रेशन फोरम जैसी सर्विस देने वाली वेबसाइट करती है। इसे इमेज के रूप में बनाया जाता है। जिसे कोई भी इंसान आसानी से सॉल्व कर सकता है। गूगल खुद कैप्चा की सर्विस आपको उपलब्ध करवाता है जिसे आप अपनी साइट पर इस्तेमाल कर सकते है।

Captcha कोड से कमा सकते है पैसा, जानिए पूरी प्रोसेस

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें