page level


Wednesday, December 13th, 2017 11:03 PM
Flash




सौभाग्य योजना लांच: अब लगेगें प्री-पेड मीटर मोबाइल की तरह हो सकेंगे रिचार्ज




सौभाग्य योजना लांच: अब लगेगें प्री-पेड मीटर मोबाइल की तरह हो सकेंगे रिचार्जPolitics

Sponsored




आज भले ही हमारें देश के बड़े-बड़ें शहरों में बिजली की कोई समस्या नही है 24 घंटों बिजली मिल रही है. मगर आज भी हमारें देश में 4 करोड़ 5 लाख 30 हजार 31 घरों में बिजली नहीं है सुनकर थोडा अजीब लगा मगर यह सच है कि आज भी ग्रामीण क्षेत्र में बिजली नही है. इसी बात को ध्यान में रखतें हुए देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के मौके पर देशवासियों को सौभाग्य योजना के रूप में बड़ा तोहफा दिया.

दरअसल पीएम मोदी ने ग्रामीण और शहरी इलाकों में हर घर को बिजली से जोड़ने वाली योजना ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना’ के अंतर्गत सौभाग्य योजना को लॉन्च किया. इस योजना का मुख्य लक्ष्य है 31 दिसंबर, 2019 तक हर घर तक बिजली देने का है. खास बात तो यह है कि यदि यह टारगेट पूरा करना है तो सरकार को रोज 87 हजार 727 घरों में कनेक्शन देने पड़ेंगे,क्योंकि सरकार पास सिर्फ 462 दिन हैं.

आपको बता दे कि सौभाग्य यो. यह योजना उन 18 हजार गांवों तक बिजली पहुंचाने की स्कीम से जुजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना हैड़ी है जिसे 2018 तक पूरा करने का टारगेट रखा गया था. इसे पूरा करने के लिए सरकार ने 31 मार्च 2019 की समय सीमा रखी है. इस योजना में उन परिवारों या घरों को फायदा मिला मिलेगा जिनके पास जनगणना 2011 के अनुसार अपने घर में बिजली कनेक्शन नही है. वही जो व्यक्ति के 2011 की जनगणना में शामिल नहीं थे उन्हें महज 500 रूपये देनें होगे, तभी उन्हें बिजली कनेक्शन हासिल हो सकेगा,  खास बात तो यह है कि यह रकम आपको 10 किस्तों में अपने बिजली के साथ ही देनी होगी.

आपको जानकर ख़ुशी होगी कि प्रत्येक बिजली कनेक्शन पर आपको सरकार एक LED लाइट और एक चार्जिंग प्वाइंट देगी. इस बिजली कनेक्शन पर स्मार्ट मीटर लगेगा, इतना ही नहीं यह पूर्ण रूप से प्री-पेड कनेक्शन होगा, यानि आप जब चाहें तब अपने मोबाइल से भीम ऐप द्वारा कभी भी रिचार्ज कर सकेंगे. इस योजना को अमल में लानें के लिए सबसे पहले सरकार एक सर्वे करेंगी. यह सर्वें एक मोबाइल ऐप से किया जायेंगा . जिस व्यक्ति या संस्था को बिजली कनेक्शन चाहिए होगा उनकी पहचान इस ऐप से कि जाएँगी. ऐप के जरिए ही उनके घर पर उनका फोटो और आईडी स्टोर कर लिया जाएगा.

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें