Friday, November 24th, 2017 11:55 PM
Flash




अब इस नए नाम से जाने जाएंगे भारत के “शौचालय”




अब इस नए नाम से जाने जाएंगे भारत के “शौचालय”Social

Sponsored




प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश में शौचालय का मुद्दा काफी जोर पकड़ रहा है। अब हर राज्य शौचालय युक्त होता जा रहा है। हर गांव में भी शौचालय बनवाए जा रहे हैं। अब लोग अपने पैसों से भी अपने घर, गांव में शौचालय बनवा रहे हैं। यहां तक की हाल ही में आई अक्षय कुमार की फिल्म टॉयलेट ने शौचालय बनवाने के प्रति लोगों की आंखें खोली हैं और अब भारत में हर जगह शौचालय बनने का काम जोरों पर है। पर अब स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनने वाले शौचालयों का नाम सरकार बदलने जा रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को लेटर लिखकर कुछ सुझाव दिया गया है कि अब शौचालय का नाम “इज्जत घर” होगा। इसके साथ ही यदि किसी जिले या गांव में भाषा विविधता की समस्या है तो इसी से मिलता-जुलता कोई नाम रखने का सुझाव सरकार ने दिया है।

 

पीएम मोदी ने लेटर में लिखा है कि – जब मैं वाराणासी के दौरे पर था और शौचालय की नींव रख रहा था तो मैंने वहां इज्जतघर लिखा देखा। मुझे बहुत खुशी हुई। शौचालय का ये नाम गढऩे के लिए मैं वहां की राज्य सरकार को मुबारकबाद देता हूं।

बता दें कि उत्तरप्रदेश में शौचालयों का नाम बदलकर इज्जतघर रखा जा रहा है। वाराणासी दौरे के दौरान पीएम मोदी ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा था कि जिस घर में इज्जतघर होगा वो घर की गरिमा बनाए रखेगा।

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories