Tuesday, August 1st, 2017
Flash

पहली बार पीएम की SPG सुरक्षा में लेडी कमांडो




Politics

Lady SPG Commando in PM's security for first time.

गत सोमवार से मोदी जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस के 6 दिवसीय दौरे पर हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में आया है कि पहली बार पीएम मोदी की SPG सुरक्षा में महिला अधिकारी को लगाया गया है. महिला अधिकारी के शामिल किए जाने पर न्यूज एजेंसी ANI की एडिटर स्मिता प्रकाश ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की है. उन्होंने लिखा कि पीएम के दिल्ली से रवाना होते समय महिला SPG सिक्योरिटी में दिखीं, ऐसा मैंने पहली कभी नहीं देखा. ये एक अच्छा कदम है.

ये लेडी कमांडो मोदी राज में महिलाओं की बढ़ती शक्ति का प्रतीक

सोशल मीडिया पर भी पीएम नरेंद्र मोदी के सुरक्षा घेरे की एक तस्वीर वायरल हो रही है। वीडियो में ऑटोमेटिक हथियार से लैस एक लेडी कमांडो दिख रही है। दावा किया जा रहा है कि पहली बार पीएम की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी किसी महिला कमांडो को दी गई है। यह भी कहा जा रहा है कि ये लेडी कमांडो मोदी राज में महिलाओं की बढ़ती शक्ति का प्रतीक है।

आखिर क्या है सच इस महिला SPG कमांडो का?

ट्विटर पर कई ऐसे ट्वीट पढ़े गए, जिनमें दावा किया गया है कि पहली बार पीएम की सुरक्षा में महिला कमांडो की तैनाती हुई है। मीडिया ने जब इस वायरल दावे की पड़ताल शुरू की तो पीएम के काफिले की पुरानी तस्वीरें भी खंगालनी शुरू की तब प्रधानमंत्री के शिमला दौरे की तस्वीर सामने आई। शिमला की तस्वीरों में ये लेडी कमांडो दिखी थी। पीएम सस्ती ‘उड़ान’ सेवा को हरी झंडी दिखाने के लिए जब शिमला गए थे, तब ये लेडी कमांडो उनके साथ साये की तरह खड़ी थी। भारी भीड़ के बीच अलर्ट पीएम की सुरक्षा की ड्यूटी निभा रही थी। इसका मतलब यह हुआ कि महिला अधिकारीयों को पीएम की सुरक्षा में आए कुछ समय हो चूका है।

लेडी कमांडोज अब तक थी VIP’s के घर की महिलाओं की सुरक्षा में

अब तक लेडी कमांडोज एसपीजी सुरक्षा पाने वाले VIP’s के घर की महिला सदस्यों की सुरक्षा करती थीं या किसी दौरे के वक्त स्पॉट को कवर करती थीं लेकिन पहली बार महिला कमांडो को पीएम के पहले सुरक्षा घेरे में तैनाती मिली है।

इस लेडी कमांडो को कौन से हथियार, साजो-सामान और सुविधाएं हैं प्राप्त

1. टैक्टिकल आई वियर अर्थात एक प्रकार का खास चश्मा – इस लेडी कमांडो ने टैक्टिकल आई वियर अर्थात वह चश्मा पहना है, जो हमले की सूरत में SPG जवानों की आँखों को बचाते हैं।

2. बेल्जियन एसॉल्ट राइफल – हाथ में वो बेल्जियन एसॉल्ट राइफल है जो एक मिनट में 850 राउंड तक फायर कर सकती है।

3. हाईग्रेड बुलेटप्रूफ जैकेट – इस महिला कमांडो ने हाईग्रेड बुलेटप्रूफ जैकेट पहन रखी है जो 10 मीटर दूर से एके-47 से चलाई गई गोली झेल सकती है।

4. ईयर प्लग – कान में वह ईयर प्लग हैं, जिनके जरिए अपने साथी जवानों का कमांड सुन सकती है।

5. कम्युनिकेशन, टेक्निकल सपोर्ट और ट्रांसपोर्ट – ये लेडी कमांडो SPG की ऑपरेशन टीम में शामिल है। यही वह टीम है जिसके पास कम्युनिकेशन, टेक्निकल सपोर्ट और ट्रांसपोर्ट की जिम्मेदारी होती है।

6. क्लोज प्रोटेक्शन टीम – पीएम की सुरक्षा में तैनात इस महिला कमांडो को क्लोज प्रोटेक्शन टीम में जगह मिली है। ये वो टीम है जो पीएम के सबसे करीब का सुरक्षा घेरा बनाती है।

यह है स्मिता जी का उपरोक्त ट्वीट –

Sponsored



Follow Us

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories