Monday, September 11th, 2017 19:12:29
Flash

जल्द ही आधार को लिंक कराएं अपने फोन से , वरना 2018 में ब्लॉक हो जाएगा नंबर




जल्द ही आधार को लिंक कराएं अपने फोन से , वरना 2018 में ब्लॉक हो जाएगा नंबरAuto & Technology

Sponsored




अगर आपने अब तक अपने फोन को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है, तो देर न करें। जल्द ही ये काम करा लें। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो फरवरी 2018 में आपको नंबर ब्लॉक किया जा सकता है। दरअसल, 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि सभी मोबाइल सिम कार्डों को आधार से लिंक कराना जरूरी है। एक लिए कोर्ट ने एक साल का समय दिया था।

बता दें कि धोखाधड़ी से बचने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया था। फरवरी 2017 में ये आदेश लोकनीति फाउंडेशन एनजीओ द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया था। इस फाउंडेशन की मांग थी कि सभी मोबाईल नंबरों का उनकी पहचान और पते के साथ सत्यापन होना चाहिए।
अब इसके लिए मोबाइल फोन को आधार कार्ड से लिंक कराना जरूरी होगा। इस फैसले से गलत जानकारी देकर मोबाइल कनेक्शन लेने वालों पर रोक लगेगी।

साल 2017 में हुई सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल ने कोर्ट में कहा था कि सरकार इस आइडिया से सहमत है, लेकिन लगभग 105 करोड़ मोबाइल यूजर का सत्यापन करने की प्रक्रिया में समय लग सकता है। इसके अलावा मोबाइल यूजर्स में से 90 प्रतिशत प्री-पेड यूजर्स हैं, जिनका रजिस्ट्रशन करना आसान नहीं होगा।

हालांकि कोर्ट ने इसके लिए ऑप्शन दिया था कि मोबाइल रीचार्ज कराने आने वाले व्यक्ति को एक फॉर्म दिया जाएगा , जिसमें उसे आधर समेत अपनी सभी जानकारियां भरनी होगी और जब वे अगली बार रीचार्ज कराने आए तो उसे जमा कर दे। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस पूरी प्रक्रिया को पूरी करने के लिए एक साल का समय दिया और एक साल फरवरी 2018 में खत्म हो जाएगा। इसलिए इससे पहले आप अपना फोन नंबर आधार से लिंक जरूर करा लें।

जानिए क्यों मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की जरूरत पड़ी

आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि आखिर क्यों मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की जरूरत पड़ी । आपको पता ही होगा कि कई ऐसे मोबाइल नंबर है जो फेक आईडी से चल रहे है और ऐसे नंबर को क्राइम करने के लिए यूज किया जाता है। जब सभी मोबाइल नंबर को आधार नंबर से वेरीफाई किया जायेगा। तो ऐसे सभी फेक आईडी  से चल रहे नंबर बिना वेरिफिकेशन के बंद हो जायेंगे। इस तरह फेक आईडी  से चल रहे मोबाइल नंबर को अपराध में इस्तेमाल होने से बहुत हद तक रोका जा सकेगा।

मोबाइल नंबर सर्विस प्रोवाइडर्स अपने कस्टमर्स को नंबर वेरिफिकेशन के लिए sms भेजना भी स्टार्ट कर दिया है। आपको भी मिला होगा। idea के तरफ से भेजा गया ये नोटिफिकेशन मैसेज को आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है।

ऐेसे लिंक करें फोन को आधार कोर्ड से

1- इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के साथ नजदीकी आईडिया ऑफिस जाना है। अगर आपके नाम पर सिम कार्ड नहीं है यानि घर के किसी मेंबर के नाम पर है तो उन्हें भी साथ ले जाएं क्योंकि उन्ही के आधार कार्ड नंबर और अँगूठे के निशान से नंबर वेरीफाई होगा।

2- आईडिया ऑफिस में आपका री- वेरिफिकेशन डिटेल भरें। प्रोसेस कम्पलीट होने पर आपके मोबाइल नंबर पर (जिसे वेरीफाई कर रहे है ) एक OTP (One Time Password) आएगा, जिसे आईडिया ऑफिस में उसी समय देना है।

3 – इस तरह OTP Verify होने के बाद आईडिया ऑफिस में आपका काम पूरा  हो जायेगा।

4 – अब आपको इंतजार  करना है। अगले 24 घंटे में आपके सर्विस प्रोवाइडर जैसे आइडिया  का नंबर वेरीफाई कर रहे है तो आईडिया की ओर से आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन मैसेज मिलेगा। इसे आपको 3 घंटे के अंदर रिप्लाई करना है।

5 –  रिप्लाई करने के लिए मैसेज बॉक्स में टाइप कीजिये RV<स्पेस>Y और उसे भेज  दीजिये 12345 पर। इस प्रोसेस के बाद आपका मोबाइल आधार से लिंक हो जाएगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories