page level


Wednesday, January 17th, 2018 12:47 AM
Flash
15/01/2018

हनुमानजी के इन मंदिरों मे पूरी होती है मन्नतें




Art & Culture

hanuman ji

ऐसा कहा जाता है कि हनुमानजी सबके दुख हर लेते हैं इसलिए ही उन्हे संकटमोचन भी कहा जाता है शायद ये सही भी हैं। लोगो की श्रद्धा और विश्वास है कि हनुमानजी कि पूजा आराधना से उनके सब संकट दूर हो जाते है और उनकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। भारत में तिरूपति बालाजी मंदिर भी एक ऐसा ही जीता-जागता उदाहरण है जहां पर लोग मन्नत मांगते है और वो पूरी भी होती है। यहां पर लोगो की श्रद्धा अटूट है। ऐसा भी माना जाता है कि हनुमानजी के नाम उच्चारण मात्र से ही प्रेत-बाधाएं भी दूर भाग जाती है।

हालांकि इसे आज के युग में अंधविश्वास माना जाता है लेकिन आज भी प्रेत-बाधाएं जैसी घटनाए हमे आए दिन देखने को मिलती है। जिसमें लोगों का विश्वास है कि हनुमानजी उनकी इस प्रेत-बाधा को दूर करते है। देश में हनुमानजी के कई प्रसिद्ध मंदिर है जहां पर लोगो की मन्नत पूरी होती है और प्रेत-बाधाएं दूर भागती है। इसे आप चमत्कार भी कह सकते है लेकिन इन मंदिरों में गए लोगो का अटूट विश्वास है कि उनकी मन्नत यहां पर जरूर पूरी होती है और उनकी जो भी परेशानी होती है वो यहां पर दूर होती है।

1. तिरूपति बालाजी
तिरूपति बालाजी मंदिर हनुमानजी के सबसे माने हुए मंदिरों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि जो भी इंसान यहां पर मन्नत मांगता है उसकी मन्नत अवश्य पूरी होती है। तिरूपति वेंकटेशवर मंदिर आंध्रप्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित हैं। हर साल यहां पर लाखो दशनार्थी आते है। ये मंदिर समुद्र तल से 3200 फीट की उंचाई पर स्थित तिरूमला की पहाड़ियों पर बना है। इस मंदिर में प्रभु वेंकटेश्वर या बालाजी को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है।  Next Page पर पढ़ें कुछ और मंदिरों के बारें में…

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें


Select Categories