page level


Wednesday, December 13th, 2017 07:14 PM
Flash




क्या आप जानते हैं नाखून पर बने इन आधे चांद का मतलब




Health & Food

lanula

आपको हाथों में कई राज छुपे होते हैं। हाथ की लकीरों को देखकर आपका भविष्य बताया जा सकता है, आपकी उंगलियों को देखकर आपके व्यक्तित्व के बारे में बताया जा सकता है लेकिन क्या आपने कभी ध्यान से अपने नाखूनों को देखा है? आपके नाखून के निचले हिस्से को ध्यान से देखिए। नाखून के निचले हिस्से पर एक निशान होता है जो आधे चांद जैसा होता है, ये सफेद रंग का होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि ये आपके नाखून में क्यों पाया जाता है?

tsnp62l94335frcf7bul

ये सफेद रंग का निशान आपके स्वास्थ्य का राज खोलता है। इसे लैटिन भाषा में ‘लूनाल’ कहा जाता है। हिंदी में इसे छोटा चांद कहते हैं। चीन के एक परंपरागत स्वास्थ्य समुदाय का मानना है कि ये किसी के स्वास्थ्य को मापने का बैरोमीटर होता है। ‘लूनाल’ की स्थिति आपके स्वास्थ्य का सूचक होती है। जब आपका स्वास्थ्य सही नहीं होता तो ये लगभग नाखून से गायब हो जाते हैं। स्वास्थ्य सही होने के साथ ही ये निशान वापस अपनी पुरानी अवस्था में लौट आते हैं।

100_2708

सामान्य लूनाल
अगर आपकी 10 उंगलियों के नाखूनो में से 8 नाखूनों में लूनाल पाया जाता है तो आपका स्वास्थ्य बहुत बेहतर है। फिर आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं।

lunula thumb

लूनाल का कम होना
अगर आपकी उंगलियां के नाखूनों में से लूनाल लगातार गायब होते जा रहे हैं और बस अंगूठे पर लूनाल बचे हुए हैं तो आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचना चाहिए। चीनी स्वास्थ्य समुदाय के अनुसार ये तब गायब होते हैं जब आप बीमार पड़ने वाले होते हैं।

u08gs7n8j2qdujq7irpj

और भी हैं कई कारण
एक ओर जहां चीनी स्वास्थ्य समुदाय लूनाल के कम होने पर स्वास्थ्य के प्रति सजग करता है वहीं दूसरी ओर मेडिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि लूनाल आपके शरीर से जुड़े कई रोगों और बातों का खुलासा करते हैं।

Fingernails2

इन रोगों के साथ-साथ ये आपके शरीर में आइरन की कमी, थायराइड के बारे में भी आगाह करते हैं।

दवाईयों के साथ न लें 5 चीज़ें, बॉडी पर हो सकते हैं रिएक्शन
रोज खाएं भीगी किशमिश, बॉडी पर दिखेंगे ये असर

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें