page level


Saturday, August 18th, 2018 01:37 PM
Flash

पेशे से मैकेनिक था ये शख्स, आज दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग में हैं खुद के 22 फ्लैट




पेशे से मैकेनिक था ये शख्स, आज दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग में हैं खुद के 22 फ्लैटBusinessSocial



मन में कुछ कर गुजरने की चाह हो तो व्यक्ति क्या कुछ नहीं कर सकता। उसकी मेहनत और लगने से वह चाहे तो दुनिया भी कहीं भी सफलता हासिल कर सकता है। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपने जीवन में बहुत मुश्किलें देखी हैं, लेकिन आज सउदी अरब में इस भारतीय के नाम का डंका बजता है।

इस शख्स का नाम है जॉर्ज वी नैरी परांबिल। इस शख्स ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि वे दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा को देख पाएंगे। लेकिन कभी मैकेनिक के यप में काम करने वाला ये शख्स आज बुर्ज खलीफा में 22 फ्लैट्स का मालिक है। केरल के एक छोटे से मैकेनिक जॉर्ज के लिए शायद ये एक सपना ही था, लेकिन उनकी मेहनत का ही नतीजा है कि आज बुर्ज खलीफा में उनके खुद के 22 आलीशान फ्लैट्स हैं। जानिए उनकी स्ट्रगलिंग लाइफ के बारे में।

कपास के बीजों से कमाया पैसा-

जॉर्ज 11 साल के थे, जब उन्होंने अपने पिता के बिजनेस में हाथ बंटाना शुरू कर दिया था। जॉर्ज के पिता त्रिशूर में फसलों की बिक्री का काम करते थे। उनके यहां बड़ी मात्रा में कपास की आवक होती थी। किसान कपास के बीजों को उससे निकाल कर फेंक देते थे, लेकिन उन्हीं बीजों को इक्ट्ठा कर जॉर्ज ने पैसा कमाना शुरू किया। दरअसल, किसानों को उस वक्त नहीं पता था कि कपास के बीज गोंद बनाने में इस्तेमाल होते हैं। 11 साल की छोटी सी उम्र में ही जॉर्ज ने कपास के बीज बेचकर खूब मुनाफा कमाया।

मजाक के साथ शुरू हुआ फ्लैट खरीदने का सिलसिला-

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बुर्ज खलीफा में फ्लैट खरीदने का सिलसिला एक मजाक के साथ शुरू हुआ था। एक बार जॉर्ज अपने किसी रिश्तेदार के साथ बुर्ज खलीफा के बाहर घूम रहे थे, तब उनके रिश्तेदार ने उनसे कहा कि ये बुर्ज खलीफा देख रहे हो, तुम इसमें घुस भी नहीं सकते। जॉर्ज को ये बात चुब गई और उन्होंने ये चैलेंज एसेप्ट किया। दूसरे ही दिन बुर्ज खलीफा में किराए के मकान का विज्ञापन देखकर जॉर्ज ने ये एक फ्लैट अपने लिए बुक करा दिया।

जॉर्ज यहीं नहीं रुके, उन्होंने एक के बाद एक बुर्ज खलीफा में फ्लैट खरीदने शुरू कर दिए। आज वो दुनिया की सबसे महंगी और आलीशान इमारत में 22 फ्लैट्स के मालिक हैं। जॉर्ज कहते हैं कि प्रॉपटी इनवेस्टमेंट सबसे बेस्ट है और वो अभी और फ्लैट्स यहां खरीदेंगे। उन्होंने यूएई के चर्चित अखबार खलीज टाइम्स से कहा कि मैं सपने देखता हूं और सपने देखना कभी बंद नहीं करूंगा।

हैं कोचीन एयरपोर्ट के दूसरे सबसे बड़े शेयरहोल्‍डर

आपको बता दें कि जॉर्ज कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के दूसरे सबसे बड़े शेयरहोल्‍डर हैं। इसमें उनकी 14 फीसदी हिस्‍सेदारी है। शुरुआत में इस एयरपोर्ट में किसी निवेशक की दिलचस्‍पी नहीं थी, लेकिन जॉर्ज को इसकी जरूरत का अहसास था। सीधी फ्लाइट नहीं होने की वजह से ही वे अपने पिता की अंत्‍येष्टि में हिस्‍सा नहीं ले सके थे।

दरयादिल इंसान भी हैं जॉर्ज-

जॉर्ज भले ही आज कितनी भी अरबपति क्यों न हों, लेकिन गरीब लोगों के प्रति उनकी संवेदना कभी कम नहीं होगी। जॉर्ज अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपनी पत्नी मॉली जॉर्ज को देते हैं। मॉली उनकी कंपनी में एचआरडी प्रमुख हैं।

बुर्ज खलीफा में भारतीयों के 100 से ज्यादा फ्लैट्स-

आपको शायद न पता हो, लेकिन बुर्ज खलीफा में भारतीयों के 100 से ज्यादा फ्लैट्स बुक हैं। 201 मंजिल की इस बिल्डिंग का निर्माण 2010 में हुआ था। यहां फ्लैट्स की कीमत 38000 से लेकर 45000 हजार वर्ग फीट है। इसमें बॉलीवुड सेलिब्रिटी शिल्पा शेट्टी , उनके पति राज कुंद्रा और नामी वकील रोहित कोच्चर के नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

भारत में जन्मा था ये शख्स बना ब्रिटेन का दूसरा सबसे अमीर आदमी

चाइल्ड पोर्नोग्राफी यह शख्स फैला रहा दुनिया में, मिली इस कदर सजा

इस शख्स से बेहद प्यार करती थीं “Uma Bharti”, सांवले रंग के कारण नहीं हो पाई शादी….

मिलिए उस शख्स से, जो अब तक बचा चुका है 24 लाख बच्चों की जान…

 

Sponsored