page level


Wednesday, January 17th, 2018 11:56 PM
Flash
15/01/2018

दुनिया में बज रहा “मोदी” के नाम का डंका, ट्रंप और जिनपिंग भी नहीं कर पाए बराबरी




दुनिया में बज रहा “मोदी” के नाम का डंका, ट्रंप और जिनपिंग भी नहीं कर पाए बराबरीPolitics

Sponsored




प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब केवल देश के ही नहीं बल्कि दुनिया के चहेते बनते जा रहे हैं। लोकप्रियता के मामले में वे दुनिया के बड़े-बड़े नेताओं को भी मात दे रहे हैं। दिलचस्प बात तो ये है कि दुनिया में जिन लीडर्स का ढंका बजता है, पीएम मोदी उन सबको पछ़ाड दुनिया के लोकप्रय नेता बन गए हैं।वैसे तो समय-समय पर जारी हई रैङ्क्षकग में मोदी अब तक सबसे आगे हैं, लेकिन हाल ही में एक संस्था द्वारा लोकप्रिय नेताओं की जारी की गई लिस्ट में वे तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने इस मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी पीछे छोड़ दिया है और दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की सूची में टॉप स्थान हासिल किया है।

गैलप और सी वोटर इंटरनेशनल की तरफ से ये सर्वे कराया गया है। इसस पहले किए गए सर्वे में 2015 में मोदी पांचवे स्थान पर थे, लेकिन अपने काम के बलबूते उन्होंने इस सर्वे में पांचवे स्थान से छलांग लगाते हुए लोकप्रियता के मामले में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है।

पाक को नहीं पसंद मोदी-

बता दें कि यह सर्वे 55 देशों के 53769 लोगों के बीच किया गया। इस सर्वे में ेंपाकिस्तान इकलौता ऐसा देश है, जिसमें पीएम मोदी को ज्यादा नापंसद किया गया। लोगों ने अन्य देश के नेताओं को तो अच्छा माना, लेकिन मोदी के काम की तारीफ करने के बजाए उन पर कई आरोप लगाए।

लिस्ट में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल पहले नंबर पर हैं। वहीं दूसरे नंबर पर फ्रंास के राष्ट्रपति एमानुअल मैक्रों हैं। तीसरे नंबर पर मोदी, चौथे नंबर पर डोनाल्ड ट्रंप इसके बाद पांचवे सथान पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग रहे। इसके बाद रूस के राष्ट्रपति व्लामदिर पुतिन, यूके की पीएम थेरेसा मे और इजरायल के बेंजीमिन नेत्याहूं ने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है।

बता दें कि ये सर्वे हर देश में लोगों के आमने-सामने, फोन पर या ऑनलाइन किया गया। सर्वे के लिए पूरा फील्ड वर्क अक्टूर 2017 से दिसंंबर 2017 तक किया गया। वैसे ये सर्वे एक समय आया है जब पीएम मोदी 22 जनवरी को दावोस की बैठक में हिस्सा लेने स्विटजरलैंड जा रहे हैं। ऐसे में सर्वे में उनकी लोकप्रियता सामने आना एक अच्छा संकेत है। इस सर्वे से एक बात तो साफ हो गई है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता केवल देश में ही नहीं बल्कि उपमहाद्वीपों के बाहर भी बनी हुई है।

यह भी पढ़ें

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, यहां 100 % इनवेस्ट कर पाएंगे विदेशी

पीएम मोदी ने किया इस लड़की को ट्वीट और दुनियाभर ने दी बधाईयां

नोटबंदी के बाद मोदी ने लिया ये बड़ा फैसला

घर-घर टॉयलेट बनवाने वाली मोदी सरकार के लिए दुखद है ये घटना

 

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें


Select Categories