page level


Monday, February 19th, 2018 03:38 PM
Flash

नोटबंदी के बाद मोदी ने लिया ये बड़ा फैसला




नोटबंदी के बाद मोदी ने लिया ये बड़ा फैसलाBusiness




मोदी सरकार को देश की जनता पसंद करती है। एक ये ही सरकार है, जिसने बड़े फैसलों के इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है। नोटबंदी के ऐतिहासिक फैसले के बाद अब मोदी सरकार एक और बड़ा फैसला लेने जा रही है। नोटबंदी के बाद अब सरकार सिक्का बंदी करने जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नोएडा, मुंबई, हैदराबाद और कोलकाता के सरकारी अकसलों में सिक्कों का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है। इस संबंध में आरबीआई अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार से ही सिक्के बनाने का काम बंद कर दिया गया है। आपको बता दें कि इन चार जगहों पर ही भारत के ये सिक्के बनाए जाते हैं।

हालांकि सरकार ने इसके पीछे की वजह भी बता दी है। सरकार का तर्क है कि नोटबंदी के बाद से बड़ी संख्या में सिक्के बन गए थे, जो कि अब तक आरबीआई के पास अच्छी संख्या में स्टोर हैं। एक नोटिस के मुताबिक 8 जनवरी तक 2500 एमपीसीएस सिक्कों का स्टोरेज है, इसी कारण आरबीआई के अगले आदेश तक सिक्कों का प्रोडक्शन रोक दिया गया है।

बता दें कि 8 नवंबर 2016 को मोदी सरकार ने देशभर में 500-1000 के नोट बंद कर नोटबंदी कर दी थी, जिसके बाद लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा था। इस दौरान सरकार ने तर्क दिया था कि ऐसा करने से भ्रष्टाचार रूकेगा और काले धन पर लगाम लगेगी। अब देखना ये है कि सिक्कों के बंद होने के बाद लोगों पर कैसा असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें

नोटबंदी का तोहफ़ा – सरकार दे रही 2 लाख रूपए जीतने का मौका, 30 नवंबर आखिरी दिन

फिर से हो सकती है नोटबंदी, अब इस नोट की बारी!

ऐसे पहचाने नकली सिक्कों को

अगर आपके पास भी हैं सिक्के, तो बैंक ने लिया है ये अहम फैसला

Sponsored