Monday, September 11th, 2017 10:07:38
Flash

सुकून भरी आज़ाद साँसों से गुलज़ार हुआ मोसुल, IS नेस्तनाबूत




Social

MOSUL GOT FREEDOM FROM IS

इराक के पीएम हैदर अल-आब्दी बीते रविवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के चंगुल से आजाद करवाए गए शहर मोसुल पहुंचे. इस दौरान उन्होंने सेना को 266 दिनों तक चले इस भीषण युद्ध में प्राप्त हुई जीत के लिए बधाई दी. आपको मालूम ही होगा कि मोसुल पर IS ने तीन साल से अपना कब्जा जमा रखा था. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक मोसुल में IS पर इस ऐतिहासिक जीत की खुशी में इराकी सैनिकों और स्थानीय नागरिकों ने सड़कों पर उतरकर जश्न मनाया.

मोसुल थी IS की राजधानी

IS के खिलाफ इराक की इस लड़ाई में मोसुल की आजादी को ऐतिहासिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि इराक के सामने पूरी तरह से बर्बाद हो चुके इस शहर को फिर से खड़ा करने की गंभीर चुनौती है. इराक के उत्तर में स्थित निन्वेह प्रांत की राजधानी और इराक के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल को IS ने अपनी राजधानी घोषित किया हुआ था.

इराक में ध्वस्त हुआ इस्लामिक स्टेट

साल 2014 में मोसुल में ही IS के सरगना अबु बकर-अल-बगदादी ने इराक और सीरिया में IS के शासन का ऐलान किया था. मोसुल में स्थानीय नागरिकों ने कहा कि मोसुल की आजादी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में महान जीत है और इसने आतंकवादी संगठनों की कमर तोड़ दी है, वहीं इराक में इस्लामिक स्टेट को भी ध्वस्त कर दिया है.

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories