page level


Tuesday, August 14th, 2018 02:12 PM
Flash

मध्यप्रदेश में College Admission बना सिरदर्द, पढ़ाई पर भी पढ़ेगा असर




मध्यप्रदेश में College Admission बना सिरदर्द, पढ़ाई पर भी पढ़ेगा असरEducation & Career



कभी एक जमाना हुआ करता था जब कॉलेज में एडमिशन के लिए डायरेक्ट कॉलेज जाना होता था, एक फॉर्म भरना होता था और कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी देकर उनका एडमिशन कराना होता था। उस समय ज़्यादा भटकना नहीं पड़ता था। आज जमाना डिजिटल हो गया है और काफी सारे काम आसान हो गए हैं लेकिन कॉलेज में एडमिशन लेना इस डिजिटलाइजेशन के कारण काफी मुश्किल सा हो गया है। मुश्किल कैसे आइए आपको बताते हैं।

बार-बार परेशान हो रहे स्टूडेंट्स

मध्य प्रदेश में ‘मध्यप्रदेश उच्च शिक्षा विभाग’ द्वारा काउंसिलंग के नए नियम जारी किए गए। जिनके अनुसार इस साल ऑनलाइन एडमिशन लिए जाएंगे। ऑनलाइन एडमिशन लेना अच्छी बात है लेकिन यहां प्रोसेस कुछ ज़्यादा ही उलझा हुआ है जिसके चलते कई छात्र-छात्राएं बार-बार परेशान हो रहे हैं।

जून-अगस्त एडमिशन में निकल जाएंगे

इस बार एडमिशन का प्रोसेस इतना झंझट भरा है कि कई स्टूडेंट्स इसे लेकर परेशान हो रहे हैं। आपको बता दें कि इस साल सरकारी कॉलेजों में यूजी कोर्स एडमिशन के लिए प्रोसेस 17 जून से शुरू हुआ था और इसके खत्म होने की तारीख यानि की आपके एडमिशन की आखिरी तारीख 18 अगस्त है।

UG Courses Admission Process

पढ़ाई का होगा नुकसान

मध्यप्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने जो तारीखें और प्रोसेस बताई है वो सच बताए तो एक महीने से भी ज़्यादा समय की है। इस तरह की एडमिशन प्रोसेस में बच्चों की पढ़ाई कब शुरू होगी और उनकी पढ़ाई का कितना नुकसान होगा। इस बात का अंदाज़ा शायद ही उच्च शिक्षा विभाग ने लगाया हो।

तकनीकी शिक्षा का भी यही हाल

जानकारी के मुताबिक 15 अगस्त के बाद स्कूलों में नए सत्र शुरू होंगे और फिर दिसंबर-जनवरी में परीक्षा। पहले कॉलेजों में एडमिशन जून-जुलाई में हो जाते थे और जुलाई में पढ़ाई की शुरूआत हो जाती थी लेकिन अब इस प्रोसेस की वजह से छात्रों का काफी ज़्यादा शैक्षणिक नुकसान होगा। जिस तरह की परेशानी सामान्य कोर्स के लिए हो रही है उसी तरह की परेशानी तकनीकी कोर्स के लिए भी हो रही है। यहां भी एडमिशन प्रोसेस काफी लंबा और उलझा हुआ है।

Technical Education Couselling PDF

यह भी पढ़ें :

बाजार में आई शानदार कोटिंग, 5 साल के लिए सेफ हो जाएगी आपकी कार

इस अहसहनीय दर्द से पीडि़त हैं भारत की ज्यादातर महिलाएं….

सातवे वेतनमान के लिए आंदोलन कर रहे प्रिंसिपल, शिक्षा के क्या होंगे हाल?

Sponsored