Tuesday, September 5th, 2017 22:58:54
Flash

पानी से घिरी मुंबई हुई पानी-पानी, थम गई भारत की हाई स्पीड नगरी




पानी से घिरी मुंबई हुई पानी-पानी, थम गई भारत की हाई स्पीड नगरीSocial

Sponsored




भारत की शान मुंबई में पिछले 3 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। 2 दिन पहले जो बारिश सुन्दर नज़ारा और मनमोहक मौसम बना रही थी आज वो कहर लगने लगी। मुंबई में सुबह 8:30 बजे से अब तक 100 MM बारिश होने से शहर के कई इलाकों के चप्पे-चप्पे में पानी भर गया। जोरदार बारिश से ट्रेन और रोड यातायात खासा प्रभावित हुआ। शहर की रफ्तार थम सी गई है। कई रेलवे स्टेशनों पर पानी भरने से लोकल ट्रेन नहीं चल पाई, तो कुछ लोकल्स देर से चली। लोगों को ऑफिस पहुंचने में खासी दिक्कत हुई। लो विजिबिलिटी की वजह से छत्रपति शिवाजी इंटरनेशल एयरपोर्ट पर कुछ वक्त के लिए ऑपरेशन बंद कर दिया है।

महाराष्ट्र सरकार अलर्ट, सीएम एक्टिव

महाराष्ट्र सरकार ने सभी ऑफिसों को अपने कर्मचारियों को जल्द छोड़ने के आदेश दिए हैं। मुंबई में सुबह से भारी बारिश और जगह-जगह पानी भर जाने के बाद पुलिस ने लोगों को जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने के लिए कहा है। मुंबई पुलिस ने एक ट्वीट कर कहा कि शहर के कई इलाकों में वाटर लॉगिंग होने से ट्रैफिक धीमा और कई जगह जाम है। इसलिए बहुत ही जरूरी होने पर घर से बाहर निकलें। पानी की वजह से अगर आप कहीं फंस गए हैं तो 100 नंबर डॉयल करें या हमें ट्विटर पर जानकारी दें।

सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने मंगलवार को स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम का मुआयना किया। उन्होंने मीडिया को बताया कि सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही घर पहुंचने के लिए कहा है। न्यूज एजेंसी को मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल के. जे. रमेश ने बताया कि अगले 24 घंटे में मुंबई, नवी मुंबई, विरार और ठाणे में भारी बारिश हो सकती है। शहर में सुबह 8:30 बजे से 2 बजे तक करीब 100 MM बारिश रिकॉर्ड की गई। उन्होंने कहा कि अभी 26 जुलाई 2005 जैसे हालात नहीं हैं। बता दें कि 26 से 27 जुलाई तक एक दिन में मुंबई में 94 CM (944 MM) बारिश हुई थी।

बारिश की वजह से कुल 42 एक्सीडेंट हुए

सोमवार सुबह से मंगलवार सुबह तक 152 मिमी की बारिश रिकार्ड की गयी। वर्ली में 63.75 मिमी, भायखला में 78.21 मिमी, भांडुप में 90.63 मिमी और विक्रोली में 111.96 मिमी बारिश रिकार्ड की गयी। पुलिस के अनुसार, सायन-धारावी रोड पर बांद्रा की ओर भी ट्रैफिक की रफ्तार धीमी रही। BMC के मुताबिक पिछले 24 घंटों में यहां बारिश से जुड़े 42 एक्सीडेंट सामने आए। हालांकि, इनमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। 3 जगह दीवार गिरने की बात सामने आई है। वहीं, 16 जगह पर शॉर्ट शर्किट और 23 जगह पर पेड़ या उनकी ब्रांच गिरने की घटनाएं सामने आई हैं।

NDRF की 3 टीमें अलर्ट पर

NDRF की 3 टीमों को मुंबई में अलर्ट पर रखा गया है। 2 एडिशनल टीम को पुणे से मुंबई भेजा गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में पुरे महाराष्ट्र में, खासकर नॉर्थन कोंकण रीजन में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

लोकल ट्रेन जो मुंबई की लाइफ लाइन है प्रभावित

बारिश का सेंट्रल रेलवे और हार्बर लाइन की ट्रेनों पर असर हुआ। इस दौरान प्‍लेटफार्म पर भीड़ देखी गई। लोअर परेल स्टेशन में पानी भर गया है, जिससे लोकल ट्रेनों को देरी हो रही है। लोगों को ऑफिस पहुंचने में देरी हुई। सेंट्रल रेलवे के PRO के मुताबिक बारिश के कारण परेल और कुर्ला के बीच चलने वाली लोकल दोप.12:30 बजे से बंद हैं। वहीं, वडाला रोड-कुर्ला हार्बर लाइन पर भी दोप. 12:20 से ट्रेन बंद हैं।

 

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories