page level


Tuesday, September 25th, 2018 02:16 PM
Flash

भारत का एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहाँ जाने के लिए लगता है वीजा और पासपोर्ट




भारत का एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहाँ जाने के लिए लगता है वीजा और पासपोर्टSocialTravel



सरहदें पार किसी दूसरे मुल्क में जाने के लिए अक्सार हमें वीजा और पासपोर्ट की जरुरत पड़ती है। पर शायद आप इस बात से बिलकुल अनजान होंगें कि हमारे देश में भी एक ऐसी जगह है या यूँ कहें कि एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहाँ जाने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की जरुरत पढ़ सकती है। जी हां! बिल्कुल सही सुना है आपने भारत की इस जगह पर यदि आप जाने का विचार बना रहे हैं तो स्टेशन पर उतरने से पहले एक बार अपने दस्तावेज़ जरुर जांच लें।

इस बात को स्वीकारना काफी मुश्किल हो सकता है कि एक स्टेशन पर जाने के लिए वीजा की जरुरत पड़े। लेकिन यह बात शत-प्रतिशत सच है और यदि आप गलती से उस स्टेशन पर बिना वीजा के पहुँच गए तो आपको गैर क़ानूनी माना जायेगा।

ये है वो स्टेशन 

देश के इस इकलौते रेलवे स्टेशन का नाम ‘अटारी’ है। जी हां! ‘अटारी’ जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा अनिवार्य कर दिया गया है। और यदि कोई यात्री यहाँ बिना वीजा के पहुँचता हैं तो उस पर 14 फोरेन एक्ट (बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर आने का आरोप) के तहत मामला दर्ज होता है और जिसकी जमानत बड़ी मुश्किल से होती है।

टिकेट लेने के लिए दिखाना पड़ता है पासपोर्ट 

देश का यह इकलौता रेलवे स्टेशन है जो ख़ुफ़िया और सुरक्षा एजेंसिओं से 24 घंटे घिरा रहता है। इस रेलवे स्टेशन से टिकेट खरीदने के लिए आपको पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। आपके पासपोर्ट नंबर को आपके टिकेट पर लिखा जायेगा जिसके बाद ही आपको कन्फर्म सीट मिल सकेगी।

इस रेलवे स्टेशन की एक और ये बात भी काफी अनोखी कि जब इस स्टेशन से देश की सबसे वीवीआईपी ट्रेन समझौता एक्सप्रेस रवाना होती है तो तरीन को हरी झंडी दिखने से पहले ट्रेन में बैठे यात्रियों से पूंछा जाता है। उसके बाद ही ट्रेन को रवाना किया जाता है।

नहीं मिलती है कुली की सुविधा 

बता दें कि इस रेलवे स्टेशन का एक नियम यह भी है कि यहाँ कुली नहीं होते हैं। इस स्टेशन पर आपको अपना सामन खुद ही उठाना होगा। इस रेलवे स्टेशन की पल-पल की जानकारी रेलवे मुख्यालय (बड़ौदा हाउस, दिल्ली) में होती है। साथ ही सुरक्षा में चौबीस घंटे जवान तैनात रहते हैं।

ट्रेन लेट होने पर इन मुल्कों में होती हैं एंट्री 

यदि किन्हीं कारणों से इस स्टेशन पर ट्रेन लेट हो जाती है तो तो इसके बारे में एक नहीं बल्कि दो मुल्कों के रजिस्टर में एंट्री होती है। जी हां! ट्रेन लेट होने पर भारत- और पाकिस्तान दोनों मुल्कों में रजिस्टर पर एंट्री होती है। पंजाब पुलिस रेलवे स्टेशन के चारों तरफ पहरा देती है।यहाँ फोटोग्राफी करना भी मना है। रेलवे स्टेशन आरपीएफ, जीआरपी, बीएसएफ समेत खुफिया व सुरक्षा एजेंसियों के पहरे में रहता है। पर्यटक दूर से रेलवे स्टेशन देख सकते हैं। अगर रेलवे स्टेशन के अंदर जाना है तो आपको गृहमंत्रालय के अलग-अलग विभागों से इजाजत लेनी होगी।

यह भी पढ़ें:

पूर्वोत्तर में बिगड़े हालात, बाढ़ से हुई 12 लोगों की मौत

क्या शिवराज सरकार के इस ऑफर के बोझ से भय्यूजी महाराज ने की आत्महत्या

इस दिन नमाज़ पढ़ने से मिलता है हज़ार महीनों की इबादत का सवाब

इस सिंगर को 48 घंटे में 1000 बार मिली थी रेप की धमकी, सलमान से ले चुकी है पंगा

Sponsored