Monday, November 20th, 2017 09:25 AM
Flash




50000 तीर्थयात्री ही कर सकेंगे वैष्णो देवी के दर्शन, एनजीटी ने दिया आदेश




50000 तीर्थयात्री ही कर सकेंगे वैष्णो देवी के दर्शन, एनजीटी ने दिया आदेश

Sponsored




अभी कुछ दिनों पहले उज्जैन के महांकाल पर आरओ का जल चड़ाने के लिए एनजीटी ने आदेश दिए थे। अब वैष्णोदेवी को लेकर भी एनजीटी ने एक आदेश पारित किया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने नया निर्देश पारित करते हुए वैष्णो देवी आने जाने वालों की तादाद तय कर दी है. एनजीटी ने कहा है कि वैष्णो देवी के पास नया निर्माण नहीं किया जाएगा. जिसके अनुसार अब वैष्णोदेवी में 50,000 तीर्थयात्री ही दर्शन कर सकेंगे।

कितनी होगी तीर्थयात्रियों की सीमा

इस आदेश के अनुसार वैष्णो देवी में अब गिनती के ही यात्री दर्शन कर पाएंगे। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश अनुसार एक दिन में केवल 50 हजार लोग ही वैष्णो देवी आ-जा सकेंगे। हरित अधिकरण ने कहा कि यदि संख्या तय सीमा से अधिक होती है तो तीर्थयात्रियों को कटरा या अर्द्धकुमारी में रोक दिया जाएगा।

गंदगी करने पर लगेगा जुर्माना

एनजीटी ने कहा है कि 24 नवंबर तक श्रद्धालुओं के लिए नया रास्ता खोले श्राइन बोर्ड. नए रास्ते पर सिर्फ बैटरी कारें और श्रद्धालु चलेंगे. इस रास्ते पर टट्टू भी नहीं चलेंगे. एनजीटी ने कटरा में गंदगी करने पार 2000 रुपये जुर्माना लगाने का आदेश दिया है. बता दें कि माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड मां वैष्णों देवी भवन और यात्रा से संबंधित सभी सुविधाओं की देख रेख करता है. राज्य के राज्यपाल इसके प्रमुख होते हैं.

गर्मियों में बढ़ जाती है संख्या

मां दुर्गा के प्रमुख धाम माता वैष्णों देवी की यात्रा पर प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है. जम्मू कश्मीर के रियासी जिले की कटरा तहसील से मां वैष्णों देवी की 14 किलोमीटर की यात्रा शुरू होती है. आमतौर पर गर्मियों की छुट्टियों के दिनों में यहां श्रद्धालुओं की संख्या काफी बढ़ जाती है. यह यात्रा कटरा में बाण गंगा से शुरू होती है. माता वैष्णों देवी की यात्रा के दौरान पहला पड़ाव चरण पादुका, दूसरा पड़ाव अर्धकुआंरी गुफा तीसरा पड़ाव मां वैष्णों देवी का भवन और चौथा व अंतिम पड़ाव भैरों घाटी आते हैं.

यह भी पढ़ें

ये 8 खूबसूरत जगह पर घूमने के लिए है पाबंदी, तीर्थ स्थल भी शामिल

पहली बार भारत में आयोजित होगा ‘चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल-2017’

कबूतर ने की बस में बिना टिकट यात्रा तो कंडक्टर को मिली यह सजा

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

You may also like

No Related News

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories