page level


Tuesday, September 18th, 2018 07:23 PM
Flash

अब देश में लीगल हो जाएगा “सट्टा” लगाना, मिलेगी कानूनी मान्यता…




अब देश में लीगल हो जाएगा “सट्टा” लगाना, मिलेगी कानूनी मान्यता…Business



भारत में सबसे ज्यादा सट्टा खेलों पर ज्यादा लगाया जाता है। खासतौर से आईपीएल सट्टेबाजों का सबसे बड़ा बिजनेस बन गया है। ये काम सब जगह होता है, लेकिन पुलिस से चोरी-छिपे। कानून की नजर में अब तक इसे अवैध माना गया है, जिसमें अगर पकड़े गए तो जेल की सजा के साथ जुर्माना भी भरना पड़ सकता है, लेकिन अब जल्द ही भारत में सट्टा लगाना पूरी तरह से वैध हो जाएगा।

जी हां, अब देश में आईपीएल या अन्य किसी भी खेल पर सट्टा लगाने के लिए पुलिस का डर नहीं रहेगा। क्योंकि जल्द ही इसे कानूनी मान्यता मिलने वाली है। आईपीएल में धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट पर सट्टा लगाना हो या किसी खिलाड़ी के छक्के पर, ये काम अब पुलिस से छिपकर नहीं करना होगा। केंद्रीय लॉ कमिशन ने क्रिकेट समेत सभी खेलों पर जुए और सट्टेबाजी को कानूनी मान्यता देने की सिफारिश की है।

लॉ कमीशन ने सट्टेबाजी को मान्यता देकर इसे फॉरेन इंवेस्टमेंट्स को आकर्षित करने का जरिया बनाने की बात कही है। लॉ कमीशन ने अपनी रिपॉर्ट में कहा है कि संसद इसे कानूनी बनाने के लिए संविधान के अनुच्छेद 249 या 252 के तहत कानून बना सकती है।

विदेशी मुद्रा के साथ बढ़ेंगे रोजगार के अवसर भी-

इस कानून को सभी राज्य लागू कर सकते हैं। फॉरेक्स और एफडीआई नीति से से जुड़े कानून में संशोधन के जरिए ऑनलाइन गेमिंग उद्योग में विदेशी निवेश को आकर्षित किया जा सकता है। लॉ कमीशन का मानना है कि इससे जहां विदेशी मुद्रा बढ़ेगी वहीं लाखों की संख्या में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

पैन या आधार से लिंक कराने की सिफारिश

लॉ कमीशन ने मनी लान्ड्रिंग जैसी गैरकानूनी गतिविधियों को दूर रखने के लिए जुआ या सट्टेबाजी करने वाले का आधार या पैन कार्ड इससे जोड़ने की सिफारिश की है। साथ ही इसके तहत पूरा लेन-देन कैशलैस रखना भी अनिवार्य करने को कहा है।

यह भी पढ़ें

IPL में सट्टा लगाकर 3 करोड़ रुपए हारे थे अरबाज, मलाइका से तलाक की ये भी एक वजह थी

अरबाज खान ही नहीं ये सेलिब्रिटी भी हुए थे IPL में बदनाम

क्रिकेट में ऐसे हुई थी सट्टे की शुरूआत

Sponsored