page level


Tuesday, August 14th, 2018 01:38 PM
Flash

अब खाली घर से ऐसे करें हजारों की कमाई




अब खाली घर से ऐसे करें हजारों की कमाईBusiness



अगर आपका घर खाली पड़ा है, लेकिन आप न तो इसे किराए पर देना चाहते हैं और न ही बेचना चाहते हैं, तब भी आप चाहते हैं कि कमाई हो जाए। तो इसका बेस्ट ऑप्शन है कि आप अपने घर को रेंट पर दे दें। जी नहीं, आप लंबे समय तक घर को रेंट पर न देते हुए थोड़ी समझदारी दिखाएं, तो काफी मुनाफा हो सकता है।

आप अपने घर को सामान्य तरह से रेंट पर न देते हुए अगर होटल रूम बुकिंग साइट से लिंक करवाकर रेंट पर दें तो आपको अच्छा फायदा होगा। इन दिनों लोग खाली पड़े घरों से कुछ इस तरह ही कमाई कर रहे हैं। कई लोगों ने तो इसी तरह से 70 हजार रूपए तक कमा लिए हैं। इसके लिए बस आपको एयरबस, गोअबीबोडॉटकॉम, ट्रिपएडवाइजर, होमस्टे.कॉम आदि साइटों पर अपने घर को लिंक करना होगा।

प्रॉपर्टी को वेबसाइट पर कराएं रजिस्टर-

वैसा ऐसा करने से पहले कुछ राज्यों में पहले प्रॉपर्टी को वेबसाइट पर रजिस्टर कराने का रूल है। इसके लिए ऑनलाइन ही एक परमिट मिल जाता है। यूं तो हर राज्य में इसके नियम अलग हैं। कई राज्यों में लोगों को जिले के टूरिस्ट ऑफिस भी जाना पड़ता है। वहीं कई राज्य इस व्यवस्था को कमर्शियल नहीं मानते। इसलिए वहां इसके लिए कोई सर्विस टैक्स भी नहीं देना पड़ता। आगरा की सना चहर ने अपना घर ट्रिप एडवाइजर, बुकिंग.कॉम, गोआईबीबो आदि पर लिस्ट किया हुआ है। वह एक बेडरूम के 1600 रुपये लेती हैं। वहीं टेरस गार्डन वाले कमरे का रेंट 2500 रुपये है। अक्टूबर से मार्च के बीच उन्होंने 60 से 80 हजार तक कमाया।

ध्यान रखें ये बात-

वेबसाइटों पर अपना घर लिंक करने से पहले आपको एक बात ध्यान में रखना जरूरी है। जिस भी पोर्टल से आप अपने घर को लिंक कर रहे हैं, वो इसके बदले आपसे कुछ कमिशन लेगी। हालांकि ये पोर्टल के हिसाब से तय होता है, इसलिए हर पोर्टल अलग-अलग कमिशन लेता है। फिर भी ये कमिशन 3 से 6 प्रतिशत तक का होता है। साथ ही एक बात और ध्यान रखें कि छोटी जगह का किराया जगह के हिसाब से कम ही होगा। खास बात ये कि आपका घर टूरिस्ट स्पॉट के पास होना चाहिए, तभी उसकी डिमांड बढ़ेगी। जिन लोगों के घर आगरा में ताजमहल के पास थे, उन्होंने पिछले साल अक्टूबर और नवंबर में 80 हजार रूपए तक कमाए हैं।

यह भी पढ़ें

अब आप घर की छत पर ही उगा सकतें हैं पौष्टिक सब्जियां

बचपन में देखा खूनी संघर्ष, बम धमाकों के बीच बीता जीवन, ऐसी है क्रोएशियाई कप्तान मोड्रिक के जीवन की दांस्ता

मकान खरीदते वक्त कभी न करें ये गलती, एडवाइजरी में दी गईं ये सलाह

घर खरीदना है तो घर बैठे इन 10 Website पर करें Search

 

Sponsored