page level


Wednesday, January 17th, 2018 02:19 AM
Flash
15/01/2018

हॉलीडे पर जाने के लिए अब भारतीयों की प्रायोरिटी “स्वच्छता” और “सुरक्षा”




हॉलीडे पर जाने के लिए अब भारतीयों की प्रायोरिटी “स्वच्छता” और “सुरक्षा”Travel

Sponsored




भारतीयों में घूमने का ट्रेंड काफी बढ़ा है। पिछले पांच से छह सालों की तुलना में यहां लोग अब हर वीकेंड या लांग वैके´शन्स के लिए जाते हैं। चौंकाने वाली बात तो ये है कि अब लोगों को कहीं हॉलीडे पर जाने के लिए खर्चों की चिंता नहीं रहती, बल्कि वे स्वच्छता और अपनी सुरक्षा को प्रायोरिटी में रखते हैं। यानि की अब भारतीय चाहते हैं कि वे जहां जाएं वो जगह स्वच्छ हो और सुरक्षित भी। ये जानकारी एक सर्वे के दौरान सामने आई है।

फ्लिप फ्लॉप सर्वे 2017′ के नतीजों के बारे में बात करते हुए एक्पीडिया इंडिया के मार्केटिंग हेड मनमीत अहलुवालिया ने कहा,’ दो साल पहले तक, पहली प्राथमिकता हमेशा लागत और छूट थी, जिनकी जगह अब सुरक्षा (95 प्रतिशत उत्तरदाताओं के लिए) और स्वच्छता (93 प्रतिशत) ने ले ली है।’ मई में यह सर्वे 17 देशों जिसमें नार्थ अमेरिका, यूरोप, साउथ अमेरिका और एशिया पेसिफिक शामिल हैं के 18 साल से अधिक उम्र के 15,363 उत्तरदाताओं के बीच ऑनलाइन आयोजित किया गया था।

अहलुवालिया ने कहा,’ इसके अलावा, बेबी सिंटिंग और बच्चों या पारिवारिक अनुकूल गतिविधियों के साथ जगहों का चुनाव करने का ट्रेंड बढ़ा है। ताकि कपल एक साथ अकेले कुछ समय बिताना सके।’ सर्वे में यह पता चला है कि कई भारतीय भी ऐसे जगह का फैसला करते हैं, जहां केवल वयस्कों के लिए रिसॉर्ट और गतिविधियों (56 प्रतिशत) हो, बहुत से सिंगल्स (51 प्रतिशत) और कई ऐसे (46 प्रतिशत) जगहों का जयन करते हैं जहां के समुद्री तटों पर घूम सके।

सर्वे के अनुसार, भारतीय यात्रियों के लिए समुद्र तट पर छुट्टी जाने का सबसे आकर्षक पहलू आराम (72 प्रतिशत), परिवार या दोस्तों के साथ समय बिताना (72 प्रतिशत), दिनचर्या को भूलना (55 प्रतिशत), शहर से बचना (53 प्रतिशत) , पार्टी (43 प्रतिशत), छुट्टियों में रोमांस (45 प्रतिशत), सर्दियों के ब्लूज़ से बचने (21 प्रतिशत) और सन टैनिंग (21 प्रतिशत) के लिए जाते हैं।

इसके अलावा, सर्वे में यह भी पाया गया कि ज्यादातर भारतीय एक या दो महीने पहले (32 प्रतिशत) ‘बीच वेकेशन’ पर जाने की तैयारी शुरू कर देते हैं, जबकि लगभग 11 प्रतिशत ने अपनी यात्रा की वास्तविक डेट्स से तीन से चार महीने पहले तैयारी शुरू कर देते हैं। सर्वे में एक रोचक बात ये भी सामने आई है कि बीच पर घूमने जाने से पहले भारतीय सबसे ज्यादा समय बीच आउटफिट खरीदने, जिमिंग करने और डाइटिंग करने में बिताते हैं।

 

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें


Select Categories