page level


Thursday, January 18th, 2018 10:08 AM
Flash
15/01/2018

हाईटैक जमाने में भी केवल 29 प्रतिशत महिलाएं करती हैं इंटरनेट का इस्तेमाल




हाईटैक जमाने में भी केवल 29 प्रतिशत महिलाएं करती हैं इंटरनेट का इस्तेमालAuto & Technology

Sponsored




दुनियाभर में आज लोग जमकर इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत में भी इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की कमी नहीं है। यहां हर साल इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ रही है। बड़ों के अलावा बच्चे भी इंटरनेट का यूज कर रहे हैं। लेकिन देखने वाली बात ये है कि इस इंटरनेट युग में महिला यूजर्स की संख्या बहुत कम है। भारत में इंटरनेट का उपयोग करने के मामले में पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या बहुत कम है। जबकि इंटरनेट यूजर्स में पुरूष सबसे ज्यादा हैं। ये बात हम नहीं बल्कि एक रिसर्च में सामने आई है। UN ने हाल ही में एक सर्वे कराया है, जिसके मुताबिक भारत में 29 प्रतिशत महिलाएं ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं। ये आंकड़ा एक तिहाई से भी कम है।

युनाइटेड नेशन ने स्टेट ऑफ द वल्र्ड चिल्ड्रेन 2017: चिल्ड्रेन इन ए डिजिटल वल्र्ड नाम की एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में उन्होंने बताया है कि इंफॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेकनीक, आईसीटीसी का इस्तेमाल करने में गांवों के इलाकों में रहने वाली लड़कियां काफी पीछे हैं। इंटरनेट का उपयोग करने के लिए अक्सर उन्हें कई प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है। हालांकि ऐसा उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया जाता है, लेकिन अब भी इंटरनेट गांव में रहने वाले लोगों की पहुंच से बहुत दूर है।

रिसर्च के अनुसार 2017 में दुनिया में महिलाओं की तुलना में 12 प्रतिशत पुरूषों ने ज्यादा इंटरनेट चलाया है। वहीं भारत में एक तिहाई से भी कम महिलाएं इंटरनेट यूज करती हैं। महिलाओं की संख्या कम होने के चलते रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाओं को डिजिटलाइजेशन से दूर रखने के रिजल्ट काफी गंभीर हो सकते हैं, इसलिए जरूरी है कि इंटरनेट के क्षेत्र में महिलाओं का दायरा बढ़ाया जाए।

यह भी पढ़ें

यदि आपको भी आ रही है इंटरनेट स्पीड में समस्या तो जरुर पढ़े

अब उत्तर कोरिया में भी यूज होगा इंटरनेट, ये होंगे पहले इंटरनेट यूजर

क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जिनका “इंटरनेट” के बिना नहीं होता गुजारा

इंटरनेट पर ढूंढे Apple के इस सीक्रेट पेज़ को और जॉब होगी आपकी

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें


Select Categories