page level


Monday, September 24th, 2018 07:12 PM
Flash

भारत में कितनी “साक्षर” हैं महिलाएं , चौंका देने वाले हैं आंकड़ें




भारत में कितनी “साक्षर” हैं महिलाएं , चौंका देने वाले हैं आंकड़ेंSocial



शिक्षा व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण रोल अदा करती है। शिक्षा है तो सम्मान है, नहीं है तो समाज में कोई सम्मान नहीं। क्योंकि शिक्षा ही समाज और देश में आर्थिक विकास का आधार होती है। किसी भी देश का विकसित होना वहां के लोगों के साक्षर होने के आधार पर निर्भर करता है। 8 सितंबर को दुनियाभर में विश्व साक्षरता दिवस मनाया गया। आज फ्रांस, पेरिस में इस मौके पर एके इंटरनेशनल कांफ्रेंस का भी आयोजिन होने जा रहा है। जिसकी थीम रखी गई है साक्षरता और कौशल विकास।

शिक्षा तो दूर साक्षर भी नहीं हो पाई महिला-

हर व्यक्ति के जीवन में शिक्षा के मायने अलग-अलग है। किसी के लिए जीवन का ज्ञान ही सबसे बड़ी शिक्षा है, तो कोई किताबी पढ़ाई को शिक्षा मानता है। खैर ये सबकी अपनी सेाच है। इस आजाद भारत में पुरूषों की साक्षरता दर 82.14 प्रतिशत है, तो वहीं महिलाओंकी साक्षरता दर आज भी विकासशील भारत के लिए गंभीर मुद्दा है।

2011 की जनगणना के अनुसारभारत की साक्षरता दर 74.04 % है। यह 9.2% की दशकिय विकास (2001-2011) से बढ़ रही है। उससे भी चिंताजनक स्थिती है कि महिलाओं और पुरूषों की साक्षरता दर में बड़ा अंतर होना। 2011 जनगणना के अनुसार भारत में पुरूषों की साक्षरता दर 82.14% है और महिलाओं की साक्षरता दर 65.40% है। यह दर्शाता है कि हम आज भी महिलाओं शिक्षा देना तो दूर उन्हें साक्षर भी नहीं कर पाए हैं।

भारत में शिक्षा नहीं अंधविश्वास का स्तर ऊंचा-

भारत ऐतिहासिक रूप से शैक्षिक रूप से पीछड़े हुए देशों में से एक है क्योंकि यहां अंधविश्वास और अतार्किक बातों को ज्यादा महत्व दिया गया है। साक्षरता बढ़ाने के लिए लोगों के बीच जागरूकता के अलावा उनको प्रोत्साहन देना होगा। बच्चों की शिक्षा की दिशा में कड़े कानून बनाने की जरूरत है। स्कूलों, शिक्षकों की पहुंच बढ़ाने की जरूरत है। शिक्षा के स्तर को उठाने की जरूरत है।

गरीबी की समस्या के कारण देश में बच्चों की एक बड़ी आबादी को परिवार के भरण-पोषण के लिए काम करना पड़ता है। उनकी समस्या को देखते हुए स्कूलों के शेड्यूल को लचीला बनाया जाना चाहिए ताकि वे पढ़ाई के साथ-साथ कमाई भी कर सकें। कौशल विकास के लिए वोकेशनल स्किल में ट्रेनिंग को बेहतर करना होगा।

यह भी पढ़ें

छात्रों का पढ़ाई का स्तर जांचने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र करेंगा ये काम

पुणे का सेवादार जानता है खुदकुशी का राज

तेलंगाना: TRS नेता ने महिला के साथ की बदसलूकी, मारपीट का विडियो हो रहा वायरल

अनुष्का की डांट के बाद वायरल हुई युवक की पोस्ट, विरुष्का को कही ये बात

 

Sponsored