Friday, November 17th, 2017 02:06 PM
Flash




पतंजलि टॉप 10 प्रभावशाली ब्रांड की लिस्ट में शामिल




Business

Image result for patanjali on top 10

योग गुरू बाबा रामदेव द्वारा प्रमोटिड पतंजलि आयुर्वेदिक लिमिटेड का नाम अब दुनिया के टॉप 10 ब्रांड की लिस्ट में शामिल हो गया है। इस लिस्‍ट में इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग और मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो भी शीर्ष 10 प्रभावशाली ब्रांड की लिस्‍ट में शामिल हैं। इस लिस्‍ट में गूगल पहले स्थान पर, जबकि माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

बता दें कि इस अध्‍ययन में सबसे बड़े, अधिक लोकप्रिय और बहुत अधिक खर्च करने वाले ब्रांडों को शामिल किया गया। अध्‍ययन में शामिल किए गए सभी ब्रांड्स ऐसे हैं जो दैनिक आधार पर ग्राहकों से जुड़े हुए हैं। इस लिस्‍ट में 11 से 20वें स्‍थान पर स्‍नैपडील, एप्‍पल, डिटोल, कैडबरी, सोनी, एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजुकी, गुडडे और अमूल शामिल हैं।

ग्‍लोबल रिसर्च फर्म Ipsos (इपसोस) ने सर्वाधिक प्रभावी ब्रांड पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि घरेलू कंपनी पतंजलि और रिलायंस जियो क्रमश:  चौथे और नौंवे स्थान पर हैं। दिलचस्प बात यह है कि पतंजलि और रिलायंस जियो ने प्रभावी तरीके से सूची में जगह बनाई है, क्योंकि ये दोनों कंपनियां पिछले साल के अध्ययन में शामिल नहीं थीं।

ऐसे किया गया सर्वे

Ipsos के अध्ययन में 21 देशों में 100 से अधिक ब्रांडों का मूल्यांकन किया गया है। इसमें भारत में 100 ब्रांड के निर्धारण के लिए 1,000 भारतीयों से ऑनलाइन जानकारी ली गई। अध्ययन में 36,600 लोगों से बातचीत की गई। इस बारे में Ipsos के कार्यकारी निदेशक (पब्लिक अफेयर्स एंड लॉयल्टी) पी चक्रवर्ती ने कहा कि प्रभावशाली ब्रांड जीवन से बड़ा होता है। वे हमारे जीवन को बेहतर बनाते हैं। हम उनसे भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं और उनके बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। वे प्रभावशाली होते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एकमात्र वित्‍तीय संस्थान है, जिसने लिस्‍ट में जगह बनाई है। बैंक चार पायदान ऊपर आते हुए पाचवें स्थान पर रहा।  ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट तीन स्थान खिसककर 10वें स्थान पर, जबकि अमेजन कुछ पायदन ऊपर उठकर छठे स्थान पर आ गई। सैमसंग तथा एयरटेल क्रमश: सातवें और आठवें स्थान पर रहीं।

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories