Thursday, August 31st, 2017
Flash

अब नेपाल में नहीं बिकेंगी पतंजलि की छह औषधियां, टेस्ट में हुईं फेल




Business

patanjali-ayurved-22-1498127358

दुनियाभर में पंतजलि की दवाइयां भले ही लोगों का दर्द दूर कर रही हों, लेकिन नेपाल में इसकी कुछ दवाईयों पर रोक लगा दी गई है। नेपाल में पतंजलि योगपीठ की छह दवाओं को सबस्टैंडर्ड घोषित कर कंपनी से दवाईयां वापस मंगाने के लिए कहा गया है। इन दवाओं में रोगजनक बैक्टीरिया मिले हैं।  इसके लिए कंपनी को नोटिस भी भेज दिया गया है।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए पतंजलि के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने इसे मल्टीनेशनल कंपनियों की साजिश करार दिया है। नेपाल के औषधि प्रशासन विभाग ने पतंजलि योगपीठ के आंवला चूर्ण, दिव्य गैसहरण चूर्ण, बाहुची चूर्ण, त्रिफला चूर्ण, अश्वगंधाऔर ददिव्य चूर्ण को जांच में स्टैंडर्ड के अनुरूप नहीं पाया है। विभाग की तरफ से जारी नोटिस में नेपाल के विभिन्न केंद्रों पर बेचे जा रहे आयुर्वेदिक उत्पादों को जांच में स्टैंडर्ड के अनुरूप न पाए जाने पर उस बैच के उत्पादों को बाजार से वापस लेने और तत्काल प्रभाव से उनकी बिक्री रोके जाने की बात कही  गई है।

नोटिस में स्पष्ट किया गया है कि विभाग की तरफ से पतंजलि उत्पादों की बिक्री या व्यापार पर किसी तरह की रोक नहीं लगाई गई है। रोक केवल स्टैंडर्ड के अनुरूप न पाए जाने वाले बैच के प्रोडक्ट पर ही लगी है। पतंजलि प्रवक्ता ने कहा है कि जिन प्रोडक्ट को सबस्टैंडर्ड बताया गया है वा प्राकृतिक हैं। पतंजलि उनसे सिर्फ चूर्ण बनाती है, इनकी कोई प्रोसेसिंग नहीं होती।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

तीन तलाक से सबसे ज़्यादा फायदा किसको?

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories