page level


Tuesday, December 12th, 2017 11:40 PM
Flash




लंदन में लोगों ने मनाया World Zombie Day, जानिए इस अनोखे फेस्टीवल के बारे में




लंदन में लोगों ने मनाया World Zombie Day, जानिए इस अनोखे फेस्टीवल के बारे मेंArt & Culture

Sponsored




दुनिया में यूं तो कई तरह के फेस्टीवल होते हैं। हर फेस्टीवल की अपनी पहचान होती है। कुछ जहां चेहरे पर खुशी लाते हैं, तो कुछ त्योहारों को गम के रूप में भी दुनिया मनाती है। वहीं कुछ ऐसे त्योहार भी हैं, जो लोग अपनी खुशी जाहिर करने के लिए मनाते हैं। लंदन में हाल ही में एक ऐसा फेस्टीवल मनाया गया, जो लोगों को बेघर और भूखमरी से जागरूक करता है। लंदन-पेरिस में वल्र्ड जॉम्बी डे मनाया गया। ये त्योहार हर साल यहां अक्टूबर में ही मनाया जाता है।

इस फेस्टीवल के बारे में बताया जाता है कि इसे सबसे पहले 2006 में पीटरबर्ग में मनाया गया था। उस समय वहां भूखमरी फैली हुई थी, लोग बेघर हो रहे थे, ऐसे में वहां के लोगों ने इस मुद्दों के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए ये फेस्टीवल मनाना शुरू किया। तब से आज तक ये फेस्टीवल लोगों की गेदरिंग का हिस्सा भी बन गया है। इस फेस्टीवल के बहाने हजारों लाखों लोग इस फेस्टीवल में शामिल होते हैं।


वैसे अगर आप इस फेस्टीवल की चंद तस्वीरें ही देख लें तो एक बार को आप भी डर जाएंगे। क्योंकि इस दिन सभी यहां जॉम्बी वॉक करते हैं। लोग यहां कुछ इस तरह तैयार होते हैं कि किसी के चेहरे से खून टपक रहा होता है, तो कोई टेड़ी-मेढ़ी चाल चल रहा होता है। कुछ लोग अपने मुंह और पैरों को इस तरह डेकोरेट करते हैं जैसे की वे जख्मी हो गए हैं। वाकई में ये दृश्य काफी डरावना होता है।


आखिर क्या होता है जॉम्बी-

आप भी सोच रहे होंगे कि जॉम्बी का अर्थ क्या होता है, तो हम आपको बता दें कि जॉम्बी एक काल्पनिक कैरेक्टर है, जिसका इस्तेमाल डराने के लिए किया जाता है। वहां ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से लोगों को आशीर्वाद मिलता है।

ये हैं जॉम्बी डे के लिए स्ट्रिक्ट रूल्स-

– खुद को सजाने के लिए फेक चीजों का ही इस्तेमाल करें। खुद की रक्षा स्वयं करें।
– जॉम्बी वॉक में शामिल होने के दौरान आप किसी भी तरह के शस्त्र जैसे चाकू, बंदूक, तलवार आदि साथ में न लें।
– १८ साल से कम उम्र के युवा अल्कोहल और ड्रग्स न लें।
– जॉम्बी वॉक के दौरान ध्यान रखें कि आपके किसी भी तरह के आयोजन से पब्लिक प्रॉपर्टी का नुकसान न हो। ऑर्गेनाइजर्स इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे।

 

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें