Thursday, September 21st, 2017 17:54:52
Flash

लोग तो सिर्फ़ धन कमाना चाहते हैं, काला और सफ़ेद तो सरकार का खेल है




editorial

आम लोग तो जीवन में सिर्फ़ और सिर्फ़ धन कमाना चाहते हैं ताकि जीवन में अपनी इच्छाओं को पूरा कर खुशियां पा सकें। धन तो खुशियों को पाने का एक साधन है। काले और सफ़ेद को तय करती है सरकार। क्या होगा तो सफ़ेद होगा या क्या नहीं होगा तो काला होगा। इसका आम आदमी से कोई लेना-देना नहीं है। यदि सरकार चाहे तो सब काला हो जाएगा और सरकार चाहे तो सब सफ़ेद हो सकता है। सब कुछ सरकार की मर्ज़ी पर है। जनता मालिक है, उनके द्वारा चुने गए प्रतिनिधि ही सरकार बनाते हैं, वही सरकार जनता के हित हेतु नियम बनाती है और उसको पूर्ण करने के लिए लोगों में से ही कुछ को नौकरी पर रख काम पूरा करती है। मतलब लोकतंत्र में जनता मालिक होती है फ़िर भी हर बार सरकार ऐसे फैसले लेती है जो जनता के ख़िलाफ़ होते हैं।

काला धन – काला धन का शोर सरकार इतना मचाती है मानो सभी चोर हैं। नोट बंदी के इस ऑपरेशन में सरकार ने तो पूरे देश को ही हिला दिया। सरकार के हिसाब से देखा जाए तो जिसे वो काला धन कहती है अधिकांश घरों में मिलेगा किंतु आम की निगाह में वो सिर्फ़ मेहनत से कमाया गया धन है जो उसकी जीवन की आवश्यक्ताओं को पूरा करता है, उसकी खुशियों को लाता है। ये कहा जाने वाला काला धन क्यों काला हो गया इसकी वजह भी सरकार और उसके बनाए गए नियम ही हैं, सरकार द्वारा नहीं रोक सकने वाला भ्रष्टाचार है, बहुत सारे लगाए गए टैक्स हैं न कि जनता। इसको लेकर हमेशा ही चूहे और बिल्ली की दौड़-सी मची रहती है। एक पकड़ना चाहता है तो दूसरा बचना चाहता है। बड़ा अजीब-सा खेल चल रहा है। एक आम आदमी जो वाकई ईमानदार है, ईमानदारी से काम करना चाहता है, मजबूरन इस खेल का हिस्सा भी बनता है और पिसाता भी है। मज़े की बात तो ये है कि सरकार में पहुंचने वाला व्यक्ति उस आम जनता का ही हिस्सा होता है और जैसे ही सरकार में पहुंचता है जनता के ख़िलाफ़ ही खड़ा हो जाता है और उसे वहां से सब चोर ही नज़र आने लगते हैं।

सरकार के और देश के मुखिया के गत दिनों में तीन संबोधन सुनने को मिले, एक देश के नाम संबोधन जिसमें नोट बंदी का ऐलान था, वजह देश पार से आतंकी हमले के लिए आ रहे नकली नोटों को ज़िक्र था। देश को थोड़ी तकलीफ होगी कह कर सहन करने की एक मार्मिक अपील की गई। सुनकर देश भक्ति के साथ जोर का झटका धीरे से दे दिया। दूसरा संबोधन जापान से मिला कि देश में बैठे सभी टैक्स चोरों को नहीं छोड़ेंगे। तीसरा संबोधन तो और भी खतरनाक इरादों को दिखलाता है जो अपने ही देश गोवा में दिया। वो कई मायनों में महत्वपूर्ण और खतरनाक भी है। यहां तो सीधी-सीधी धोंस दे दी गई जैसे कि कोई माफ़िया देता है – ’’मैं एक-एक को देख लूंगा। आजादी के समय से भी पूर्व के भी खाते देख लूंगा। प्रॉपर्टी की भी जांच करुंगा। मेरे गरीब भाईयों! अमीरों की नींद हराम हो गई है’’ इत्यादि।

हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी, अलबत्ता तो ये देश आपका परिवार है, जो भी है जैसा भी है आपका अपना है। आपको बड़ी ही उम्मीदों के साथ देश ने बागडोर सौंपी है कि आप उनके जीवन में खुशियां लाएंगे, देश को विकास के रथ पर बैठाकर विश्व का सिरमौर बनाएंगे। आपने विदेशों में जाकर अपनी ही पूर्व सरकारों को बुरा भला कहा उससे हमारे देश का ही सिर नीचे झुका है। आतंकवाद के ख़िलाफ़ उठाए सरकार और सेना के कदमों का भरपूर सहयोग दिया, आपने उसी देश भक्त जनता को पूरे विश्व में चोर साबित कर दिया। मान भी लें कि देश में गलतियां हो रही हैं किंतु ये वक्त उन गलतियों पर कार्यवाही करने का नहीं होकर लोगों में देशभक्ति का जुनून पैदा करने का है। जब देशभक्ति जागती है तब ये समस्या स्वतः ही खत्म-सी हो जाती है। ये मानसिकता कि ’टैक्स हमारे ऊपर जुर्माना है कि बजाए देश भक्ति से देश विकास के लिए अंशदान है’ लाने का है और इसकी पहल सरकार को ही करना चाहिए। टैक्स इतना सरल और लोगों के बस का होना चाहिए कि वो स्वयं ही आगे बढ़कर दे। जहां तक बात अमीरों और ग़रीबों की है, हमें सरकार की सोच में बदलाव की जरुरत है। बगैर धन के कोई विकास संभव नहीं है इसलिए माहौल ऐसा हो कि लोग अधिक से अधिक धन कमा सकें। अमीर तो अमीर होगा ही ग़रीबी भी ख़त्म होकर अमीरी में तब्दील हो जाएगी तब सरकार को टैक्स भी मिलेगा और देश का विकास भी होगा। तब धन, धन ही रहेगा न कि काला धन होगा।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    You may also like

    No Related

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories