Saturday, November 18th, 2017 05:39 PM
Flash




Ph D छात्रों को सरकार देगी 70,000 रू. की मासिक फेलोशिप




Ph D छात्रों को सरकार देगी 70,000 रू. की मासिक फेलोशिपEducation & Career

Sponsored




केंद्र सरकार पीएच डी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक बहुत बड़ा उपहार ले कर आई हैं। इसे हम कह सकते है कि यह एक तरह से स्टूडेंट्स को प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। केंद्रीय उच्च शिक्षा सचिव केवल कुमार शर्मा ने ऐलान किया है कि प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप स्कीम के तहत केंद्र की तरफ से पीएच डी करने वाले स्कॉलर्स को 70,000 रूपए मासिक फेलोशिप दी जाएगी।

इन स्टूडेंट्स को मिलेगी 70,000 की फेलोशिप
हालांकि ये फेलोशिप पीएच डी स्कालर्स के लिए है पर आईआईटी और आईआईएससी स्कॉलर्स के लिए ही है। अभी इन संस्थानों के रिसर्च स्कॉलर्स को मासिक 25,000 रूपए की फेलोशिप दी जाती है।

इस वजह से इतनी बड़ी फेलोशिप दी जा रही है स्टूडेंट्स को
केंद्रीय उच्च शिक्षा सचिव केवल कुमार ने बताया कि फेलोशिप की राशी को बढ़ाए जाने के पीछे हमारी मंशा देश के हुनरमंद छात्रों को देश में ही रखना है। उन्होंने बताया कि कई प्रतिभावान विद्यार्थियों को पैसों की वजह से देश छोड़ना पड़ता है, वह इस फेलोशिप के बाद देश में रूक सकेंगे। इस फेलोशिप की घोषणा आईआईटी खड़गपुर 67वें स्थापना दिवस के मौके पर की गई हैं।

अगले साल से मिलेगी स्कॉलरशिप
हालांकि अभी इस फैसले पर केंद्रीय कैबिनेट की मुहर नहीं लगी है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि कैबिनेट जल्द ही इसको मंजूरी दे सकती है। ताकि अगले सत्र से इसकी शुरूआत भी हो जाएगी।

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories