page level


Tuesday, August 14th, 2018 06:47 PM
Flash

इमरान ही नहीं इन खिलाडिय़ों ने भी राजनीति के लिए छोड़ा खेल का मैदान




इमरान ही नहीं इन खिलाडिय़ों ने भी राजनीति के लिए छोड़ा खेल का मैदानPoliticsSports



आज दुनियाभर में पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी इमरान खान की चर्चा है। वे पाक के पीएम बनने से कुछ ही दूरी पर हैं। इमरान से पीएम बनने के बाद उम्मीद की जा रही है कि वे राजनीति में भी उसी तरह चमकेंगे जैसे खेल के मैदान पर चमकते थे। वैसे आपको बता दें कि अकेले इमरान खान ही ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं, जिन्होंने क्रिकेट के मैदान को छोड़ राजनीति के मैदान में उतरने का फैसला लिया। बल्कि कुछ ऐसे भारतीय क्रिकेटर्स भी हैं, जिन्होंने क्रिकेट के ग्राउंड को छोड़ राजनीति की ओर रूख किया। तो आइए जानते हैं उन क्रिकेटर्स के बारे में जो आज भी राजनीति में अपनी चमक बिखेर रहे हैं।

नवजोत सिंह सिद्धू-

नवजोत सिंह सिद्धू क्रिकेट और राजनीति में जाना माना नाम है। जितना मशहूर वे खेल में रहे, राजनीति में आते ही उन्होंने यहां भी धमाल मचा दिया। बीजेपी के साथ अपनी राजनैतिक पारी की शुरूआत करने वाले सिद्धू ने हाल ही में कांग्रेस जॉइन कर ली है।

मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारत के सफल कप्तानों में शुमार मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 2009 में कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की थी। मोरादाबाद से लोक सवाल चुनाव लड़ने वाले अजहर ने भारतीय जनता पार्टी के सर्वेश कुमार सिंह को हराया था।

मंसूर अली खान पतौदी

1991 में पूर्व भारतीय कप्तान मंसूर अली खान पतौदी ने कांग्रेस पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ा था। भारत की तरफ से 46 टेस्ट मैच खेलने वाले मंसूर अली के नाम 2793 रन हैं जिसमें 6 शतक और 16 अर्धशतक शामिल है।

विनोद कांबली

भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के साथ रिकॉर्ड साझेदारी कर मशहूर हुए विनोद कांबली 2009 में लोक भारती पार्टी से जुड़े और पार्टी उपाध्यक्ष बने। कांबली ने भारत की तरफ से 17 टेस्ट और 104 वनडे मैच खेला है।

चेतन चौहान-

चेतन चौहान भी क्रिकेट की दुनिया में जाना- माना नाम है। वे भी राजनीति के मोह से दूर नहीं रह पाए। क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद वे राजनीति में उतरे। वे यूपी के अमरोहा से दो बार सांसद हैं। इन दिनों वे यूपी सरकार में मंत्री पद पर हैं। चौहान ने अपने क्रिकेट के करियर में 40 टेस्ट और 7 वन डे मैच खेले। 40 मैचों में 2084 रन बनाए। वहीं वन डे करियर में 7 मैचों में 21.86 के औसत में 153 रन बनाए।

कीर्ति आजाद-

कीर्ति ने 1983 में विश्व कप जीता था, इन दिनों वे बीजेपी में शामिल हो गए हैं। बिहार के पूर्व सीएम भागवत झा के बेटे कीर्ति आजाद ने 2014 में दरभंगा से लोकसभा चुनाव जीता था। लोकसभा में वे इस समय अपना तीसरा कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

उम्रदराज खिलाडिय़ों के बाद भी टीम ने कैसे जीता खिताब, धोनी ने बताया “राज”

डेविड वॉर्नर के बाद अब कौन दिलाएगा “सनराइजर्स” को जीत, इन खिलाडिय़ों से है उम्मीद

खुल गया Dhoni की फिटनेस का राज, रोज लेते हैं ये दो चीजें, जो बनाती हैं उन्हें “फिट”

Sponsored