page level


Tuesday, January 30th, 2018 12:46 PM
Flash

‘सरदार पटेल ने देश को एकसूत्र में बांधा हैं, देश की नई पीढ़ी इससे परिचित नहीं हैं’ : मोदी




‘सरदार पटेल ने देश को एकसूत्र में बांधा हैं, देश की नई पीढ़ी इससे परिचित नहीं हैं’ : मोदीPolitics

Sponsored




सरदार वल्ल्भाई पटेल के 142 वी जयंती के मौके पर मोदी सरकार ने रन फॅार यूनीटी रैली की शुरूआत की थी। जिसे आज भी हर साल की तरह मनाया गया। रन फॉर यूनिटी से पहले पीएम मोदी ने वहां मौजूद तकरीबन 15 हजार लोगों को संबोधित किया, बाद में एकता की शपथ भी दिलाई। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, गृहमंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर समेत अन्य मंत्री भी मौजूद थे। सरदार वल्ल्भाई पटेल जन्मदिन विशेष दिन को एकता दिवस के रूप में देशभर में मनाया जाता हैं।

सरदार पटेल ने देश को एकसूत्र में बांधा हैं

एक तरफ सरदार पटेल की जन्म जयंती तो वहीं दूसरी और इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि है। इस मौके पर पीएम मोदी ने सेंबोधित करते हुए कहा कि, ‘ जिस महापुरूष ने देश के लिए जीवन खपा दिया। आजादी के बाद अपने कौशल- दृढ़शक्ति के द्वारा देश को न केवल संकंटो से बचाया बल्कि सैकडों राजे-रजवाड़े को भारत में मिलाया। ये सरदार जी की दूरदृष्टि थी कि अेंग्रेजों के मंसूबे को कामयाब नहीं होने दिया और देश को एक सूत्र में बांध दिया।’’ पीएम ने आगे संबोधित करते हुए कहा कि, ‘देश की नई पीढ़ी को उनसे संबोधित नहीं कराया गया।  इतिहास के झरोखे से सरदार साहब के नाम को मिटाने का प्रयास हुआ या उनके नाम को छोटा करने का प्रयास हुआ। कोई राजनीतिक दल उनके माहात्म्य को स्वीकार करें या न करें, लेकिन हमारी पीढ़ी उन्हें इतिहास से ओझल नहीं होने देंगी’’।

यह शपथ दिलाई मोदी ने

पीएम मोदी ने वहां मौजूद सभी लोगों को शपथ दिलाई कि, ‘‘मैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूं कि राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करूंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूं जिसे सरदार वल्लभभाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आतंरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी आत्मनिष्ठा से शपथ लेता हूं। भारत माता की जय।’’

देश के खिलाड़ी भी पहुंचे रन फॉर यूनिटी में

पीएम द्वारा दिलाई गई शपथ में मंत्री के साथ खेल क्षेत्र के दिग्गज खिलाड़ी भी मौजूद थे।इसमें क्रिकेटर सुरेश रैना, हॉकी प्लेयर सरदारार सिंह, जिमनास्ट दीपा करमाकर, वेट लिफ्टर कर्णम मल्लेश्वरी मौजूद थे।

 यह भी पढ़ें
कौन करता है राहुल गांधी के Tweet, राहुल ने किया खुलासा?
कभी ठेले पर वड़ापाव बेचते थे धर्मेश, अब बन चुके हैं फिल्मों की जान
अभिजीत भट्टाचार्यः सीए की पढ़ाई करने आए थे मुंबई लेकिन बन गए सिंगर
ये हैं आजाद भारत के पहले मतदाता, अब 100 की उम्र में डालेंगे वोट

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें


Select Categories