page level


Wednesday, June 20th, 2018 11:08 AM
Flash

राष्ट्रपति कोविंद नहीं देंगे Iftar Party, ये राष्ट्रपति भी कर चुके हैं ऐसा




राष्ट्रपति कोविंद नहीं देंगे Iftar Party, ये राष्ट्रपति भी कर चुके हैं ऐसा



राष्ट्रपति भवन में किसी भी धार्मिक समारोह पर रोक लगा दी गई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यहां आयोजित होने वाले धार्मिक् समारोह पर रोक लगा दी है। उनके इस फैसले के बाद अब राष्ट्रपति भवन में इफ्तार पार्टी नहीं होगी।

कोविंद ने यहां होने वाली इफ्तार पार्टी की परंपरा को बंद कर दिया है। उनका मानना है कि राष्ट्रपति भवन एक धर्मनिरपेक्ष्य राज्य का प्रतीक है। यही वजह है कि गवर्नेंस और धर्म के मामलों को अलग रखा गया है। उन्होंने कहा है कि टैक्स चुकाने वाले लोगों के पैसों में ऐसा कोई आयोजन नहीं होगा।

बता दें कि राष्ट्रपति भवन में हर साल इफ्तार पार्टी का आयोजन होता रहा है, बस 2002-07 तक का कार्यकाल इसका अपवाद है। दरअसल 2002-07 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के कार्यकाल में भी इफ्तार पार्टी का आयोजन नहीं किया गया था। कलाम पार्टी पर खर्च होने वाले पैसों को गरीब और अनाथ लोगों में बांटते थे ताकि पाक महीने में गरीबों को खुशी मिल सके। उनके बाद प्रतिभा पाटिल के कार्यकाल के दौरान इफ्तार पार्टी का आयोजन फिर से होने लगा था। प्रतिभा पाटिल के कार्यकाल में हर साल इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया है। इसके बाद जब प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति का पद संभाला तो ये सिलसिला चलता रहा।

राष्ट्रपति भवन में 25 दिसंबर को क्रिसमस के दौरान कैरल सिंगिंग और रमजान के दौरान इफ्तार दावत का आयोजन पहले से चला आ रहा है। हालांकि किसी अन्य धर्म/समुदाय के त्योहारों से सम्बंधित दूसरे कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में पहले ही नहीं। ऐसे में अब कम से कम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यकाल के दौरान ये दोनों कार्यक्रम नहीं होंगे यह तय माना जा रहा है। राष्ट्रपति भवन से जारी बयान के मुताबिक राष्ट्रपति भवन में अब किसी भी त्योहार पर पार्टी नहीं होगी। 

 यह भी पढ़ें

अभी तक सबसे कम वोट पाने वाले राष्ट्रपति हैं “रामनाथ कोविंद”

एयर इंडिया को अहसास तक नहीं था कि उनकी ये क्रू मेंबर है राष्ट्रपति की बेटी

जानिए, राष्ट्रपति से लेकर इनकम टैक्स ऑफिसर तक किसे मिलती है कौन सी कार

राष्ट्रपति पद के लिए NDA के पिटारे से निकला नया नाम रामनाथ कोविंद

 

Sponsored






You may also like

No Related News