page level


Monday, July 23rd, 2018 12:10 AM
Flash

11वीं के स्टूडेंट ने बनाई बिना पेट्रोल से चलने वाली बाइक, 7 हजार में हुई तैयार




11वीं के स्टूडेंट ने बनाई बिना पेट्रोल से चलने वाली बाइक, 7 हजार में हुई तैयारEducation & Career



आजकल पेट्रोल की क़ीमत आसमान छू रही है। हर दिन पेट्रोल की क़ीमत तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में बाइक चलाना काफी महंगा पड़ जाता है। लेकिन इस परेशानी का हल एक 11वीं के स्टूडेंट ने निकाल दिया है। उसने एक ऐसी बाइक बनाई है जो बिना पेट्रोल के चलती है और एक पूरे दिन आपको आपको शहर में आसानी से घूमा सकती है।

7 हजार में बनाई बाइक

रायपुर में 11वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट देव सचिन पंड्या ने अपनी साइकिल को मोडिफाई करके एक सोलर बाइक बनाई है। 16 साल के देव ने करीब 15 महीने मेहनत करके इसे तैयार किया है। इस बाइक को 7 हजार की लागत से तैयार किया गया है। यह 5 घंटे चार्ज होने के बाद करीब 30 किलोमीटर चलती है। खास बात यह है कि इस बाइक में मोबाइल चार्जर, फैन, म्यूजिक सिस्टम, इंडिकेटर और बैक लाइट जैसी सुविधाएं भी हैं। यही नहीं बैटरी खत्म होने पर इसे पैडल से नॉर्मल साइकिल की तरह से भी चलाया जा सकता है। देव सचिन रायपुर के गुढ़ियारी इलाके में परिवार के साथ रहता है।

बेंगलुरु और मुंबई से मंगवाए पार्ट्स

देव ने बताया कि सोलर बाइक बनाने का ख्याल आते ही पापा से डिस्कस किया। उन्होंने एप्रीशिएट किया। पढ़ाई प्रभावित ना हो और सोलर बाइक भी बन जाए इसके लिए मैंने दिन रात मेहनत की। जब टाइम मिलता सोलर साइकिल बनाने में लग जाता था। कई बार फेल हुआ। टेस्टिंग के दौरान कभी पिकअप नहीं मिलता तो कभी बाइक आगे ही नहीं बढ़ पाती। साइकिल और बाकी पार्ट्स तो रायपुर से खरीदे, लेकिन पिकअप देने के लिए मोटर बेंगलुरु और कंट्रोलर मुंबई से मंगवाया।

अब ई-रिक्शा करेंगे तैयार

साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट देव आगे सोलर एनर्जी पर रिसर्च करने की इच्छा रखते हैं। उन्होंने बताया कि अब फ्यूचर सोलर एनर्जी का ही है। सोलर साइकिल सक्सेस होने के बाद अब ई-रिक्शा तैयार करने का काम करूंगा। शहर में ई-रिक्शा का चलन बढ़ रहा है। अगर इसे भी बिजली की बजाय सोलर पैनल से चार्ज किया जाए और एडवांस फैसिलिटी के साथ बनाएं तो लोग इसे पसंद करेंगे।

यह भी पढ़ें :

रिलायंस ने लांच किया GIGA TV , अब वॉइस कमांड से बदलेंगे आपके टीवी चैनल

मानसून की शुरूआत में जियो का नया धमाका, लॉन्च किया ‘Jio Phone 2’

MP के ‘सबसे स्वस्थ पुलिस ऑफिसर’ ने इंदौर में बताया स्वास्थ्य और सुरक्षा का महत्व

Sponsored