page level


Tuesday, December 12th, 2017 11:40 PM
Flash




भारत के सबसे युवा गवर्नर को मिल सकता है अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार




भारत के सबसे युवा गवर्नर को मिल सकता है अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कारBusiness

Sponsored




जैसा की हम सभी जानते है दुनिया का सबसें सर्वोच्च पुरस्कार नोबेल पुरस्कार है, जो नोबेल फाउंडेशन द्वारा स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में हर साल 10 दस दिसम्बर में दिया जाता है. इतना ही नहीं इस साल मेडिसिन के क्षेत्र और शांति के क्षेत्र में मिलने वाले पुरस्कार का ऐलान हो गया है.

अब सोमवार को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कारों की घोषणा होनी है. खास बात यह है कि इस बार रघुराम राजन भी नोबेल पुरस्कार पाने वाले संभावितों की लिस्ट में शामिल है. आपको बता दें कि इस लिस्ट को क्लैरिवेट ऐनालिटिक्स ने तैयार किया है. जिसमे रघुराम राजन को भी शामिल किया गया है. यदि रघुराम राजन को यह पुरस्कार मिलता है तो रघुराम राजन अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय बन जाएगे.

डॉ रघुराम राजन भारत केंद्रीय बैंक के सबसे युवा गवर्नर रह चुके है. इनकी गिनती दुनिया के सबसे प्रतिभाशली अर्थशास्त्रियों में होती है और भारतीय अर्थव्यवस्था में उनका अमूल्य योगदान है. पिछले साल उन्होंने गवर्नर के रूप में दूसरा कार्यकाल लेने से इनकार कर दिया था. साल 2005 में एक पेपर प्रेजेंटेशन के बाद राजन ने बड़ी प्रसिद्धि हासिल की थी.

दरअसल उन्होंने अमेरिका में अर्थशास्त्री और बैंकरों की प्रतिष्ठित वार्षिक सभा में इस पेपर को प्रेजेंट किया था. तब राजन ने आर्थिक मंदी का अनुमान जताया था जिसका उस समय मजाक उड़ाया गया था. लेकिन तीन साल बाद उनकी यह भविष्यवाणी सही साबित हो गई और अमेरिका समेत विश्व की अर्थव्यवस्था आर्थिक मंदी की चपेट में आ गई.

यह भी पढ़े: बिग बॉस की इस कंटेस्टेंट को है शमशान से प्यार, कभी पाई-पाई को थी मोहताज़

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें