Saturday, November 18th, 2017 08:59 PM
Flash




अब जल्द ही आपके हाथों में होगाा “100” का खूबसूरत सिक्का




अब जल्द ही आपके हाथों में होगाा “100” का खूबसूरत सिक्काBusiness

Sponsored




आपके पर्स में अब तक 5 और 10 का सिक्का ही होता है, लेकिन अब जल्द ही आपके हाथों में 100 का सिक्का भी आने वाला है। नोटबंदी के बाद 500, 200 और 50 के नोट जारी करने के बाद अब आरबीआई नए सिक्के जारी करने वाला है। एएनआई से मिली जानकारी के अनुसार आरबीआई जल्द ही 100 और 5 रूपए के नए सिक्के जारी करेगा।


दरसल, दक्षिण भारत के मशहूर अभिनेता और ऑल इंडिया अन्ना द्रमुक मन्ने कडग़म के संस्थापक डॉ.एमजी रामचंद्रन की जन्म शताब्दी के मौके पर आरबीआई ऐसा कर रहा है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आपको बता दें की तमिलनाडु में सत्तारूढ़ एआईएडीएमके की सरकार ने केंद्र सरकार से आग्रह किया था कि पूर्व मुख्‍यमंत्री एमजी रामचंद्रन की जन्‍म शताब्‍दी पर स्‍मारक सिक्‍का और विशेष पोस्‍टल स्‍टैम्‍प जारी किया जाए। जिसे केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है।

सौ रुपये के इस सिक्के का मानक वजन ग्राम में होगा। इस सिक्के का आकार 44 मिमी (व्यास) का होगा। इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, 5 फीसदी निकेल और 5 फीसदी जिंक होगा। इस सिक्के पर अशोक स्तंभ के शेर की तस्वीर  होगी। इसके साथ ही नीचे देवनागरी में ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा। इसके साथ ही रुपये के चिन्ह के साथ 100 लिखा होगा। सिक्के के पीछे वाली साइड में एमजी रामचंद्रन की तस्वीर केंद्र में बनी होगी। वहीं पांच रुपये के जारी होने वाले सिक्के पर भी एमजीआर की तस्वीर होगी। यह सिक्का 6 ग्राम होगा। इसका व्यास 23 मिलीमीटर होगा। इसके बनावट में 75 फीसदी तांबा, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकेल होगा।

Sponsored






Follow Us

Yop Polls

नोटबंदी का एक वर्ष क्या निकला इसका निष्कर्ष

Young Blogger

Dont miss

Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Subscribe

Categories