page level


Tuesday, September 18th, 2018 03:12 PM
Flash

ये नोट आपको बना देंगे ‘मालामाल”, तुंरत करें वापस मिलेगी अच्छी कीमत




ये नोट आपको बना देंगे ‘मालामाल”, तुंरत करें वापस मिलेगी अच्छी कीमतBusiness



इन दिनों बैंक 2000 के नोटों को लेने से इंकार कर रहे हैं और फिर आरबीआई भी इनकी कोई गारंटी नहीं ले रहा है। बावजूद इसके आपके पास 2000 का मिसप्रिंट नोट है तो आप तुंरत बैंक में जाकर इसे वापस कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि बैंक अपनी इस गलती के लिए आपको ऐसे नोट लौटाने की ज्यादा कीमत अदा करेंगे।

दरअसल, छपाई के समय कई नोटों में या तो नंबर छपने से रह जाते हैं या फिर कोई चिन्ह छपने से रह जाता है। ऐसे में ये नोट मार्केट में तो नहीं चलते, लेकिन अब खुद आरबीआई लोगों से इस तरह के नोट मांग रही है। ऐसे नोट आपको मालामाल बना देंगे। इतना ही नहीं बल्कि अगर आपके पास कोई एंटीक करेंसी है तो इसकी भी आपको बड़ी कीमत मिलेगी।

100 का नोट 10 हजार का-

इकोनॉमिक्‍स टाइम्‍स की खबर के मुताबिक, नेशनल न्यूमिस्मैटिक एग्जिबिशन में देश और दुनिया की नई-पुरानी मुद्राओं की नुमाइश चल रही है। यह नुमाइश ऑल इंडिया फाइन आर्ट्स एंड क्राफ्ट सोसयटी की ओर से आयोजित की गई है। इसमें मिंट की तरफ से होने वाली करेंसी एरर (गलत छपाई) वाले नोट और सिक्कों की कीमत काफी ज्यादा है। 100 रुपए के एक नोट जिस पर नंबर नहीं हैं करीब 10 हजार रुपए की कीमत रखता है। ऐसे ही दुर्लभ सिक्के जिसमें दोनों तरफ हेड छपा है उसकी कीमत 3-5 हजार रुपए तक है। सीरीज के मुताबिक, नोट की मूल कीमत से सौ गुना ज्यादा महंगा है।

दुलर्भ गलती की बड़ी कीमत अदा करेगी बैंक-

न्यूमिसमैटिक सोसायटी के अनुसार कीमत नोट पर निर्भर करती है। जितना ज्यादा दुलर्भ नोट होगा, कीमत उतनी ही ज्यादा होगी। रेयर करेंी की तरह एरर करेंसी का भी एक बहुत बड़ा मार्केट है। प्रिंअिंग में किसी भी तरह की गलती हो तो बैंक उसकी ज्यादा कीमत देता है। क्योंकि लाखों नोटों में से एक या दो नोटों में मिसप्रिंट या कोई कमी रह जाती है, खास बात ये है कि बैंक इस नोट को दोबारा नहीं बनाती, इसलिए ये नोट दुलर्भ हो जाते हैं।

सिक्के के 5 लाख रूपए-

दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान चलने वाले 1 रूपए के सिल्वर कॉइन की छपाई बंद कर दी थी। 1939 का ये सिक्का जिसके पास भी होगा उसे इसकी कीमत 3 से 5 लाख रूपए तक मिल रही है। इसलिए अगर आपके पास भी ऐसेे एंटीक सिक्के हैं, तो बैंकों में जाकर इनकी कीमत की जानकारी जरूर ले लें।

यह भी पढ़ें

नहीं देखा होगा 500-1000 के नोटों का ऐसा इस्तेमाल, लेकिन कैदियों ने किया ये कमाल

कब और कहां से ली गई है नोटों पर छपी महात्मा गाँधी की तस्वीर

500 और 1000 के नोटों के ऐसे इस्तेमाल से बेखबर होंगे आप

अगर बंद नोटों का 99% वापस आ गया है, तो कालाधन कहाँ है?

Sponsored