page level


Monday, September 24th, 2018 12:39 AM
Flash

जल्द आपके हाथों में आएगा 100 रूपए का नया नोट, ये हैं फीचर्स




जल्द आपके हाथों में आएगा 100 रूपए का नया नोट,  ये हैं फीचर्सBusiness



100 रूपए का नया नोट जल्द ही आम आदमी के हाथों में भी आएगा। आरबीआई के अनुसार अगले हफ्ते मंगलवार या बुधवार से ये नोट सभी के लिए उपलब्ध होगा। फिलहाल , आरबीआई ने स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में 100 का ये नया नोट बांटा है। बता दें कि इस नए नोट के लांच होने के बाद भी पुराने 100 के नोट चलते रहेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मुख्य शाखा से अन्य बैंकों में इन नोटों के भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। चेस्ट करेंसी से किस ब्रंाच में कितने पैसे भेजे गए इसकी लिस्ट भी तैयार कर ली गई है।

इस नए नोट के डिजाइन को पुराने 100 रुपए के नोट के आस-पास ही रखा गया है। इसकी लंबाई-चौड़ाई 66mm x 142 mm है। इस नोट पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के दस्तखत हैं। आरबीआई ने साफ किया है कि नए नोट के जारी होने के साथ ही पुराने नोट की वैधता बरकरार रहेगी।

नए नोट के ये हैं फीचर्स

– वाटर मार्क्स के साथ लाइट में देखने पर भारत, rbi लिखा दिखाई देगा

-100 का नया नोट बैंगनी रंग का है

– जिसका आकार 66 mm × 142 mm है

– माइक्रो लेटर में RBI, भारत, India और 100 लिखा है

– नॉट पीछे स्वच्छ भारत का लोगो और स्लोगन है

– फ्रन्ट साइड के बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर है

– नोट के पीछे ऐतिहासिक धरोहर ‘रानी की बाव’ की तस्वीर

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अगले महीने जारी किए जा रहे 100 रुपये के नए नोट से बैंकों पर बड़ा बोझ पड़ने की संभावना है। बैंकों को एटीएम में बदलाव करने के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। देश भर में कुल 2.4 लाख एटीएम मशीन हैं। उद्योग संघ कैटमी के निदेशक वी बालासुब्रमण्यन ने कहा कि 100 रुपये नए और पुराने दोनों नोटों की मौजूदगी एक चुनौती होगी। इसलिए पुराने 100 के नोट और नए 100 के नोट के लिए मशीनों में काफी बड़ा बदलाव करना होगा।

मैसूर में डिजाइन हो रहा नोट

मैसूरू में स्थित भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण के स्टूडियो में इस नोट का डिजाइन तैयार किया गया। इस नोट की डिजाइन तैयार होने के बाद छपाई के लिए स्यायी भी भारत में तैयार की गई है। देवास स्थित सिक्युरिटी प्रिटिंग प्रेस में इस नोट की छपाई शुरू हो गई है। इस नोट में गुजरात के पाटण स्थित रानी की बाव का फोटो है। ये बावड़ी यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल है।

यह भी पढ़ें

नोटबंदी के बदले नोटबदली के मामले में फंसे “अमित शाह”, न्यूज वेबसाइट्स ने हटा दी खबर

ये नोट आपको बना देंगे ‘मालामाल”, तुंरत करें वापस मिलेगी अच्छी कीमत

क्या आपको पता है नोट पर क्यों लिखी रहती है ये बात, कहानी है बड़ी दिलचस्प…

नहीं देखा होगा 500-1000 के नोटों का ऐसा इस्तेमाल, लेकिन कैदियों ने किया ये कमाल

Sponsored