page level


Sunday, December 17th, 2017 04:15 AM
Flash




कुछ लिखने से अवैध नहीं होंगे नोट, लेकिन ये काम किया तो हो जाएंगे बेकार




कुछ लिखने से अवैध नहीं होंगे नोट, लेकिन ये काम किया तो हो जाएंगे बेकारBusiness

Sponsored




जब से देश में नई 500 और 2000 रुपए के नोट जारी हुए है तभी से यही अफवाह देश में भर में चल रही है कि यदि 500 और 2000 रुपए के नोट पर कुछ लिखा हुआ है या इंक लगी है तो यह नोट नही चलेंगे। इतना ही नहीं कई बैंक तो ऐसे नोट लेने से भी इंकार कर रही है, लेकिन अब आरबीआई ने साफ कर दिया है कि केवल धार्मिक चिन्ह बने या राजनीतिक बातें लिखे नोट ही बिना वैल्यू के होंगे यानी रद्द हो जाएंगे। इसके अलावा और कुछ लिखे नोट लेने से बैंक इनकार नहीं कर सकते।

दरअसल राजस्थान हाईकोर्ट के अधिवक्ता और आरटीआई सलाहकार रजाक के.  हैदर ने भारतीय रिजर्व बैंक में आरटीआई के तहत पूछा था कि 2000 व 500 रुपए के नोट पर पेन-मार्कर से कुछ लिखे जाने अथवा स्टेपल किए जाने के बाद ऐसे नोट जमा किए जाएंगे अथवा नहीं ?जिसके जवाब में आरबीआई के मुख्य लोक सूचना अधिकारी पी. विजय कुमार ने रजाक के. हैदर को कहा है कि, सभी बैंक नोट सहित नए 500 व 2000 के नए नोटों (भारतीय मुद्रा) पर कुछ लिखने से अवैध नहीं होंगे और वह बैंक खाते में जमा करवाए जा सकते हैं।

अब साफ हो गया है कि 500 व 2000 रुपए के नए नोटों पर कुछ लिखने से वह अवैध नहीं होंगे। ऐसे नोट बैंक खाते में जमा करवाए जा सकते हैं। यदि फिर भी कोई बैंक आपके यह नोट नही लेता है तो आप बैंक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकते है। हालांकि याद रहे यह नोट सिर्फ आपके खातें में जमा हो सकते है आप इन्हें बदलवा नही सकते है।

यह भी पढ़े: 

चेकबंदी को लेकर वित्त मंत्री अरूण जेटली का बड़ा फैसला

बुधवार को ग्रैंड रिसेप्शन में जहीर खान और सागरिका घाटगे खूबसूरत अंदाज में दिखें

वास्को डि गामा एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 3 की मौत, 12 घायल

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें