page level


Saturday, July 21st, 2018 08:18 PM
Flash

2018 में लग सकती है इन राशि वालों की सरकारी नौकरी




2018 में लग सकती है इन राशि वालों की सरकारी नौकरीEducation & Career



सरकारी नौकरी हर कोई करना चाहता है और हर कोई इसकी तैयारी भी करता है लेकिन कई बार आपकी तैयारी में या आपकी किस्मत में कोई न कोई कमी रह ही जाती है जो आपको सरकारी नौकरी मिलते-मिलते रह जाती है। कई लोग प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं कि हर कोई की प्रतियोगी परीक्षा पास हो जाए।

सरकारी नौकरी में एक तरफ जहां मेहनत की जरूरत होती है वहीं दूसरी तरफ आपकी किस्मत की भी जरूरत होती है। ऐसा हम नहीं ऐसा ज्योतिषों का कहना हैं। खैर जो भी हो लेकिन इस आने वाले साल में किस-किस की राशि में सरकारी नौकरी में सफलता लिखी है ये भी जान लीजिए।

1. मेष राशि

यदि आप रिसर्च कार्य से जुड़ना चाहते हैं तो जनवरी से नई संभावनाएं आपका स्वागत करेगी, उच्चतर शिक्षा में चल रहा विवाद वर्ष के पूर्वाद्ध में सुलझ जाएगा, जनवरी से मई के बीच पढ़ाई में एकाग्रता की कमी कई कारणों से हो सकती है।

2. वृष राशि

आपको मनचाहे क्षेत्र में करियर का चुनाव करने में जनवरी से मई के बीच अच्छी सफलता मिल सकती है, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए वर्ष के पूर्वाद्ध से छः माह उपलब्धिकारक हो सकते हैं। जनवरी से मार्च के बीच स्वास्थ्य की दुर्बलता, चित्त की एकाग्रता में कमी पैदा करके लक्ष्य की प्राप्ति में थोड़ी बाधा भी बन सकती है।

3. मिथुन

कैरियर के क्षेत्र में आसपकी इच्छा, आकंक्षा पूरी होने के संकेत हैं, आपकी प्रतिभा का उचित मूल्यांकन हो सकेगा, गंभीर विषयों के अध्ययन, कानून, समाज कल्याण, वित्त प्रबंधन और रसायन शास्त्र से जुड़े क्षेत्रों में आपको परीक्षा प्रतियोगिताओं में सफलता पाने और कैरियर बनाने का अवसर मिलेगा।

4. कर्क

आप अपने बुद्धि कौशल से दूसरों से आगे निकलने में सफल होंगे, नयी नीति के कारण जिस क्षेत्र में आप जाना चाहते हैं, उनका विस्तार होने के फलस्वरूप् अतिरिक्त रिक्तियों के कारण आपको फायदा होगा, मार्च और अप्रैल के दौरान पारिवारिक और स्वास्थ्य संबंधी कारणों से परीक्षा की तैयारी में बाधा संभव है। साल के मध्य अपने आगे की पढ़ाई में थीसीस आदि के बदलाव अथवा नौकरी के क्षेत्र में परिवर्तन की आवश्यकता महसूस हो सकती है।

5. सिंह

अधिक परिश्रम व लगनशीलता के कारण आपको दूसरों से आगे निकलने में सफलता मिलेगी। आपकी उदारता पूर्ण नीति से किसी अन्य क्षेत्र में उन्नति का अवसर प्राप्त हो सकता है इस साल जनवरी से मार्च के बीव पारिवारिक कारणों से तथा प्रयत्नों के परिणाम की प्राप्ति में विलंब होने से कुछ रूकावट आ सकती है जो दूर भी हो सकेगी। साल का उत्तरार्द्ध कैरियर निर्माण की दृष्टि से उपलब्धि कारक रहेगा।

6. कन्या

अपनी शैक्षणिक ओर व्यवसायिक योग्यता बढ़ाने के अवसर इस साल प्राप्त होंगे। इस अवसर का सदुपयोग समय रहते कर लेना बेहतर होगा, आपके कैरियर को नई ऊंचाई तक ले जाने में इस साल परिस्थितियां आपकी सहायक रहेंगी, आपको प्रतियोगी परीक्षाअें में नौकरी, छात्रवृत्ति मिलने की संभावना है।

7. तुला

इस साल ग्रहयोग बड़े बदलाव के संकेत देते हैं, आप अभी जिस पढ़ाई से जुड़े हैं या जुड़ना चाहते हैं उसमें फेर-बदल करना चाहेंगे, ऐसा सलाह के कारण हो सकता है, जनवरी से मार्च या जुलाई से सितंबर के मध्य चित्त मे अशांति के कारण आपको अपना लक्ष्य साधने में रूकावट आ सकती है, साल का उत्तरार्द्ध में आपकी आकंक्षा पूर्ति में सहायक होगा।, परीक्षा प्रतियोगिता में नया कीर्तिमान बनाने में सफल होंगे।

8. वृश्चिक

यह साल आपके कैरियर की दृष्टि से किंचित संघर्ष का सूचक है, आपके परिश्रम का फल मिलने से विलंब हो सकता हैं, पर इससे आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति में रूकावट नहीं आएगी, फरवरी से मई के दौरान आपको अपनी प्रतियोगिता परीक्षाओं और करियर से जुड़ी तैयारी में पारिवारिक या पुरानी समस्याओं के कारण पर्याप्त ध्यान दे पाने में कठिनाई जा सकती है।

9. धनु

इस साल आपको अपने करियर के निर्माण में भाग्य अच्छा साथ देगा, मन माफिक पढ़ाई या नौकरी का क्षेत्र प्राप्त होने से आपकी महत्वकांक्षाएं पूरी हो सकेगी, आपको परीक्षा प्रतियोगिता में अपेक्षित सफलता मिल सकती है, यदि आप उच्च अध्ययन के लिए बाहर जाना चाह रहे हैं तो प्रतिष्ठित संस्थान में प्रवेश मिल जाएगा।

10. मकर

कैरियर बनाने का अवसर मिलेगा, जिसका आप बेहतर उपयोग कर पाएंगे। जनवरी से अप्रैल के बीच और फिर अक्टूबर से साल के अंत का समय अपको अपने मन पसंद क्षेत्र में करियर बनाने का अवसर प्रदान करेगा। इसी समय आपको प्रतियोगी परीक्षा में भाग्य और परिश्रम के सहयोग से उल्लेखनीय उपलब्धि हो सकती है।

11. कुंभ

अपने परिश्रम के बल पर अपने कैरियर में विशेष उपलब्धि हो सकेगी। नए कार्य क्षेत्र संस्थान खुलने इनके विस्तार होने से भी अपको अपना कैरियर बनाने का मौका मिलेगा।

12. मीन

इस साल आपके कैरियर में उन्नति के नए आयाम जुड़ेंगे। आपको अपने मन के माफिक कैरियर बनाने के अवसर भी नई परिस्थिती में प्राप्त हो सकते हैं। जनवरी से मई के मध्य पारिवारिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं अस्थाई बाधा उपस्थि हो सकती है। आप जिस लाइन के चयन में प्रतियोगी परीक्षा में भाग्य आजमाना चाहते हैं उसमें आपको सफलता मिलेगी।

(ये राशिफल लाला रामस्वरूप जी. डी. एंड संस कैलेंडर से लिया गया है। )

Sponsored