Saturday, September 23rd, 2017 17:35:37
Flash

आपका SBI ATM कार्ड हो सकता है ब्लॉक, बैंक जाकर करा लें ये काम




आपका SBI ATM कार्ड हो सकता है ब्लॉक, बैंक जाकर करा लें ये कामBusiness

Sponsored




एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है और हर किसी का इसी बैंक में अकाउंट है। अगर आपका भी अकाउंट है तो हम आपके लिए एक जरूरी ख़बर लेकर आए है। आपका अकाउंट एसबीआई में हैं तो आपके पास एसबीआई का एटीएम कार्ड भी होगा। आपको बता दें एसबीआई आपके पुराने कार्ड को ब्लॉक करने वाली है।

इन दिनों एसबीआई के खाताधारकों को मैसेज मिल रहे हैं कि उनके एटीएम यानि डेबिट कार्ड को हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिया गया है। डेबिट कार्ड को ब्लॉक किए जाने के पीछे वजह यह है कि बैंक सुरक्षा कारणों के चलते मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड से बदलने की योजना बना रही है।

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार सुरक्षा कारणों के चलते और साथ ही आरबीआई की गाइडलाइन्स फॉलो करते हुए बैंक ने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने का फैसला लिया हैं अगर आप अपना एटीएम कार्ड बदलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक जाना होगा या फिर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसके लिए आपसे किसी तरह का चार्ज नहीं वसूला जाएगा।

आरबीआई ने ये आदेश पिछली साल दिया था। आरबीआई के अनुसार ये आदेश इसलिए दिया गया था ताकि कार्ड्स की क्लोनिंग और स्कीमिंग आदि से सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। आरबीआई के अनुसार इसके लिए 30 सितंबर 2017 आखिरी तारीख थी। इसके बाद आपके मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड काम नहीं करेंगे।

Sponsored



Follow Us

Yop Polls

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही जानकारी पर आपका क्या नज़रिया है?

    Young Blogger

    Dont miss

    Loading…

    Subscribe

    यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें

    Subscribe

    Categories