page level


Wednesday, December 13th, 2017 07:48 PM
Flash




अमेरिका को जल्द मिलेगा नया स्वास्थ्य मंत्री, सीमा वर्मा संभाल सकती हैं पद




अमेरिका को जल्द मिलेगा नया स्वास्थ्य मंत्री, सीमा वर्मा संभाल सकती हैं पदWorld

Sponsored




अमेरिका को जल्द ही उनका नया स्वास्थ्य मंत्री मिलने वाला है। हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप ने संकटों से घिरे स्वास्थ्य मंत्री टॉम प्राइस का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। पिछले कुछ समय से पिछली सरकार की स्वास्थ्य योजना को रद्द न कर पाने के चलते ट्रंप उनसे नाराज चल रहे थे, लेकिन अपने पर्सनल यूज के लिए सरकारी विमानों का इस्तेमाल करना उनके इस्तीफे का मुख्य कारण है। अब उनकी जगह भारतवंशी सीमा वर्मा को स्वास्थ्य मंत्रालय की कमान सौंपी जा सकती है।

ट्रंप ने इस बारे में बताया है कि मैं प्राइस की हरकतों से बिल्कुल भी खुश नहीं है। पिछले कुछ समय से खबरें आ रही थीं कि वे अपने पर्सनल यूज के लिए सरकारी विमानों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे ही एक विमान के किराए के रूप में 6.5 करोड़ का भुगतान किए जाने की बात सामने आई है। स्वास्थ्य मंत्री से पहले टॉम प्राइस जॉर्जिया के रिपब्लिकन सांसद थे।

डोनाल्ड ट्रंप ओबामाकेयर को रद्द करने की दिशा में अपने काम के चलते सीमा वर्मा की तारीफ भी कर चुके हैं। इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं कि अगली स्वास्थ्य मंत्री सीमा वर्मा को बनाया जा सकता है। अगर सीमा वर्मा स्वास्थ्य मंत्री बन गईं तो वे दूसरी भारतवंशी होंगी। इससे पहले निकी हैले को कैबिनेट में जगह मिली थी। हैले संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत हैं।

पति संजय मिश्रा के साथ सीमा वर्मा

कौन हैं सीमा वर्मा-

सीमा वर्मा यूं तो भारतवंशी हैं, लेकिन वर्तमान में वे अमेरिका की हेल्थ पॉलिसी कंसल्टेंट हैं। साथ ही वे एसवीसी इंक की फाउंडर और सीईओ भी हैं। उन्होंने 1993 में यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड से लाइफ साइंसेस की बैचेलर डिग्री ली। इसके बाद उन्होंने जॉन्स हॉपकिंग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में मास्टर डिग्री ली। उन्होंने 2001 में अपनी खुद की हेल्थ पॉलिसी कंसल्टिंग फर्म की SVC inc की शुरूआत की। उन्होंने ओबामाकेयर को भी रद्द कराने के कई प्रयास किए, जिससे डोनाल्ड ट्रंप काफी खुश हैं, यही वजह है कि अब वे अगली स्वास्थ्य मंत्री बन सकती हैं। सीमा वर्मा की शादी संजय मिश्रा से हुई, जो चाइल्ड साइकेटरिस्ट हैं। इस कपल के दो बच्चे हैं माया और शान।

 

Sponsored






Loading…

Subscribe

यूथ से जुड़ी इंट्रेस्टिंग ख़बरें पाने के लिए सब्सक्राइब करें