page level


Wednesday, April 25th, 2018 10:03 PM
Flash

पितृ दोष, कालसर्प दोष और पैसों की परेशानी हो तो सोमवती अमावस्या को करें यह उपाय




पितृ दोष, कालसर्प दोष और पैसों की परेशानी हो तो सोमवती अमावस्या को करें यह उपायSpiritual



हिंदू धर्म में वैसे तो हर दिन का अपना एक महत्व होता है लेकिन जब कोई दिन किसी विशेष संयोग के साथ आता है, तो उसका प्रभाव बहुत अधिक बढ़ जाता है और ऐसा ही एक दिन है ‘सोमवती अमावस्या। जी हां!हम बात कर रहे हैं सोमवती अमावस्या की। जब सोमवार को अमावस्या की तिथि आती है उसको सोमवती अमावस्या या मोनी अमावस्या कहते हैं। इस बार यह अमावस्या 16 अप्रैल को हैं। जब यही अमावस्या शनिवार को पड़ती है तो उसे शनिचरी अमावस्या कहते हैं।

हिंदू धर्म में चंद्रमा को मन का प्रतीक माना जाता है, और सोमवार चंद्र देव का दिन माना जाता है. इसलिय सोमवती अमावस्या के दिन जिन व्यक्तियों की कुंडली में चंद्रमा अशुभ होता है उनके लिए यह दिन विशेष लाभकारी होता है क्योंकि इस दिन की गई पूजा पाठ उनकी कुंडली में चंद्र को शांत करती है. और लाभ प्रदान करती है।

वहीं दूसरी ओर अमावस्या को पितरों का दिन भी माना जाता है अगर आपकी कुंडली में पितृदोष है तो आपको इस अमावस्या पितरों की शांति करवानी चाहिए। ऐसा करने से आपको पितृदोष से मुक्ति मिलती है। वहीं दूसरी ओर अपने पितरों को अगर आप प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा अर्चना करते हैं तो भी आपको पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

सोमवती अमावस्या पर किए जाने वाले उपाय

कालसर्प दोष की शांति के उपाय

सोमवती अमावस्या के दिन आप कालसर्प दोष की शांति भी करवा सकते हैं. अगर आपको कोई जानकार पंडित नहीं मिल रहा है तो आप किसी भी शिव मंदिर में जाकर भगवान भोलेनाथ पर बिल्वपत्र को चढ़ा कर और ‘‘ॐ नमः शिवाय’’ मंत्र का जाप करते हैं तो आपका कालसर्प दोष दूर होता है. इसके साथ ही अगर आप चांदी से बने हुए नाग- नागिन की पूजा करके उन्हें सफेद फूलों के साथ किसी बहती हुई नदी में बहा देते हैं तो भी आपका कालसर्प दोष दूर हो जाता है.

यह भी पढ़ें : आज ही बदल लें अपनी 8 गंदी आदतें, सुधर जाएगा आपका भविष्य

पितरों का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए

इस दिन जो व्यक्ति अपने पितरों को घर में बनाए हुए भोजन का भोग लगाकर उनको प्रसन्न करते हैं तो उनको सालभर पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. पितृ दोष की वजह से आपके जीवन में जो भी समस्याएं आ रही होती हैं. वह दूर होती है. आपके पूर्वज प्रसन्न होकर आपके सारे संकटों को दूर करते हैं. और सुख समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

पैसों की परेशानी हो तो

जिन लोगों के जीवन में पैसों की परेशानी हमेशा बनी रहती है. आय से ज्यादा व्यय रहता है उनको इस सोमवती अमावस्या पर मछलियों को शक्कर से मिली हुई आटे की गोलियां खिलाना चाहिए. अगर हो सके तो आप इस दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को खाना खिलाएं. आपके आसपास किसी के घर में गाय है तो उसे भी चारा पानी दें. ऐसा करने से आपके जीवन में पैसों की परेशानी धीरे-धीरे दूर होने लगेगी.

इसके अलावा आप दूसरा उपाय यह भी कर सकते हैं कि इस दिन आप पूजा घर में ईशान कोण में गाय के घी का दीपक जलाएं. इसमें आप रुई की बाती के स्थान पर लाल रंग के कलावे का उपयोग बाती के रूप में करें. आप दीपक में थोड़ा सा केसर भी डाल दें. यह उपाय करने से मां लक्ष्मी की आप पर कृपा बनेगी. धन की कमी की जो परेशानी जीवन में आ रही है वह दूर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : देवी-देवता थीम में हुई शादी, एक-दूजे के हुए ‘विष्णु और लक्ष्मी’

अन्य उपाय

-सोमवती अमावस्या के दिन आप किसी भी पीपल या बरगद के पेड़ के नीचे शुद्ध देशी घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से आपके जीवन में सुख समृद्धि आती है.

-आप इस दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति की अगर पैसों से मदद करते हैं, तो आपकी कुंडली के जो बुरे ग्रह होते हैं वह अपना अशुभ फल नहीं दे पाते.
-इस दिन आप तुलसी की परिक्रमा भी करें.

-इसके अलावा आप किसी हनुमान मंदिर में तेल का चौमुखा दीपक लगाकर लड्डूओं का भोग लगाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऊँ रामदूताय नमः मंत्र का जाप करें. एसा करने से आपको लाभ होगा. जीवन की परेशानी दूर होगी.

यह भी पढ़ें :

योगीराज के चलते U.P के Badaun में नीली से भगवा हुई Ambedkar की मूर्ति

नहीं थमी मोहम्मद शमी की मुश्किलें, अब पत्नी ने किया ये काम

आज देश को मिलेगा सबसे ताकतवर रेल इंजन, जानिए क्या है इसकी ख़ासियत

Sponsored